शोध : अगर माता-पिता करते है मोबाइल का अत्यधिक उपयोग, तो बच्चे पर भी पड़ता है उसका दुष्प्रभाव

शोध : अगर माता-पिता करते है मोबाइल का अत्यधिक उपयोग, तो बच्चे पर भी पड़ता है उसका दुष्प्रभाव

माता-पिता का बच्चे के साथ संवाद करता है उनका सामजिक विकास

माँ-बाप के लिए उन्हें बच्चे और बच्चों के लिए माँ-बाप सबसे अहम होते है। माता-पिता की हर एक बात, हर एक आदत बच्चों को प्रभावित करते है। ऐसे में जर्नल ऑफ चाइल्ड डेवलपमेंट में मां और बच्चे के बीच संबंधों को समझने के लिए किये गये अध्ययन का एक निष्कर्ष प्रकाशित किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार माता-पिता द्वारा स्मार्टफोन का अत्यधिक उपयोग उनके बच्चों को प्रभावित करता है। चाइल्ड डेवलपमेंट जर्नल में प्रकाशित एक शोध में यह खुलासा हुआ है। इसमें कहा गया है कि स्मार्टफोन के अत्यधिक इस्तेमाल से मां और बच्चे के बीच कम्युनिकेशन गैप बन जाता है जो बच्चे के विकास को प्रभावित करता है।
आपको बता दें कि यह खोज केवल अवीव विश्वविद्यालय में स्कॉलर फैकल्टी ऑफ मेडिसिन में केटी बोरोडकिन के नेतृत्व में स्टेनली स्टीयर स्कूल ऑफ हेल्थ प्रोफेशनल्स में संचार विकारों के एक प्रोफेसर द्वारा की गई थी। उन्होंने कहा कि उन्होंने मां-बच्चे के संबंध की जानकारी के लिए दो से तीन साल के बच्चों की माताओं का अध्ययन किया। आपको बता दें कि इस शोध काम करने के लिए उन्हें तीन काम करने के लिए कहा गया था। जिसमें पहला फेसबुक पेज पर वीडियो देखने के बाद वीडियो को लाइक करना, दूसरा पत्रिकाएं और रोचक लेख को पढ़ना और तीसरा बिना फेसबुक और स्मार्टफोन के बिना अपने बच्चों के साथ खेलना था।
इस बारे में डॉ केटी ने कहा कि इस खोज यह पता लगाने की कोशिश थी कि जब एक मां बच्चों की देखरेख करते हुए स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी करती तो उस समय मां और बच्चों के बीच क्या चल रहा था। हालांकि उन्हें इस प्रयोग की जानकारी नहीं थी। इस शोध के दौरान कुछ माताएं अपने बच्चों के साथ समय बिताते हुए अपनी रुचि के अनुसार स्मार्टफोन का उपयोग करती हैं जबकि कोई इस समय पत्रिका पढ़ता। इस दौरान मां और बच्चे के बीच वीडियो बातचीत को टेप किया गया और बाद में समझदारी से तैयार किया गया। 
शोधकर्ताओं ने इस बातचीत को तीन भागों में बाँट दिया। बाद के अध्ययनों के अनुसार, यह बच्चों में भाषा के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो माता अपने बच्चों के साथ कम संवाद करती या कम बात करती है, उन बच्चों में भाषा का उतना विकास नहीं होता है। अध्ययन में जिन माताओं ने अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताया ऐसे बच्चों में भाषा और सामाजिक विकास अच्छे से हुआ। आखिरकार इन बच्चों से कुछ भी कहने पर मां की प्रतिक्रिया की जांच की गई। उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा कहता है, 'देखो, ट्रक', तो 'हाँ, यह बहुत अच्छा है' और 'सच' के लिए माँ की प्रतिक्रिया के बीच कोई तुलना नहीं है। फिर अगर वह कहता है, 'यह वही लाल ट्रक है जिसे आपने कल देखा था।' इसका मतलब है कि मां बच्चे के साथ अधिक संवाद करती है। इससे बच्चा भाषाई, सामाजिक, भावनात्मक रूप से अधिक विकसित होगा।
Tags: Feature