राजकोट : भारी बारिश के कारण गांव हुए जलमग्न, जनजीवन अस्त व्यस्त

निचले इलाकों में पानी भर गया।

जगह जगह पानी भरा, गांवों का एकदूसरे से संपर्क टूटा

आज राजकोट जिले में जमकर बारिश हुई। राजकोट जिले में सबसे अधिक वर्षा लोधिका तालुका में दर्ज की गई है।  संबलधार में सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक हुई 18 इंच बारिश ने कई गांवों को जलमग्न कर दिया। लोधीका के ग्रामीण इलाकों में बाढ़ का पानी भर गया है। गांवों में 5-5 फीट पानी भर जाने से ग्रामीणों के लिए परेशानी बढ़ गई है।  बाढ़ वाले इलाके में पीएसआई ने लोगों की जमकर मदद की। पीएसआई ने कमर तक पानी में एक बृद्ध महिला को बचाया।
जानकारी के अनुसार लोधिका पीएसआई केके ने राजकोट जिले में लगातार बारिश से बाढ़ जैसे हालात के बीच लोधिका के बालाजी ब्रिज पर पानी में फंसे एक बुजुर्ग को बचाया। जडेजा ने पुलिस की सच्ची ड्यूटी की मिसाल पेश की है। सुरक्षित बचाये गए वृद्ध को कमर-गहरे पानी में सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।
तेज बरसात के कारण लोधिका समुद्र बन गया है। गांव की ओर जाने वाले सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं और कोई संपर्क नहीं हो पाया है। पूरे गांव में पानी देखा जा सकता है।  साथ ही वर्तमान विघा भूमि का क्षरण हुआ है। ऐसे में खेतों के समुद्र में तब्दील होने के दृश्य देखने को मिल रहे हैं।
वहीं गोंडल शहर से लगभग 250 नागरिकों को सुरक्षित निकाला गया है, जबकि खिरसारा गांव में एक वाहन में 3 लोग फंस गए थे। इनमें से एक की जान बच गई है और दो की तलाश की जा रही है। हर घंटे प्रांत के अधिकारी और मामलातदार कलेक्टर के संपर्क में हैं और स्थिति की रिपोर्ट भेज रहे हैं। दोपहर 3 बजे तक कुल 4 मौतों में लोधिका में 2, राजकोट शहर में 1 और उपलेटा में 1 मौत हो चुकी है।  वहीं एनडीआरएफ, तैराक, वायुसेना समेत टीमों को बचाव कार्य के लिए भेजा गया है।
आपको बता दें कि भादर बांध के 7 गेट 7 फीट खोल दिए गए हैं, जबकि अजी-3 और न्यारी-2 बांध के गेट ओवरफ्लो होने के कारण खोले जाएंगे। कोटदासंगनी तालुका में हदमाताला-राजगढ़ मार्ग भारी बारिश के कारण बह गया है और पड़वी गांव जाने वाला मार्ग बंद कर दिया गया है।  राजकोट-अहमदाबाद हाईवे पर नाला धुलने से गांव का रास्ता बंद हो गया है। लोधिका तालुका में वाज्दी-चांदली मार्ग को बंद कर दिया गया है। लक्ष्मीइंतला गांव में एक इमारत गिर गई है। भारी बारिश के कारण पदधारी-जामनगर हाईवे बंद है। गोंडल तालुका के वोराकोटडा गांव में सेतु के कारण सड़क बंद कर दी गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें