राजकोट : "महिला गौरव दिवस" ​​कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री सौरभभाई पटेल ने क्या कहा, जानें

ऊर्जा मंत्री सौरभभाई पटेल राजकोट में आयोजित "महिला गौरव दिवस में मौजूद रहे

राज्य सरकार को विश्वास है कि महिलाओं को दिए गए पैसे का इस्तेमाल अच्छे कामों में किया जाएगा

मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना के तहत 40 समूहों को 40 लाख रुपए का ऋण वितरण 
 राजकोट में आयोजित "महिला गौरव दिवस" ​​कार्यक्रम में मौजूद ऊर्जा मंत्री सौरभभाई पटेल ने कहा कि राज्य सरकार को विश्वास है कि राज्य की महिलाओं को आवंटित धन का उपयोग अच्छे कामों में किया जाएगा। इसीलिए राज्य सरकार ने "मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना" के तहत राज्य की महिलाओं के लिए 51 करोड़ 66 लाख 88 हजार रुपये आवंटित किए हैं।
मुख्यमंत्री  विजयभाई रूपाणी एवं उपमुख्यमंत्री  नितिनभाई पटेल के नेतृत्व में पांच वर्ष पूरे होने के अवसर पर शुरू हुए सेवायज्ञ के अवसर पर प्रमुखस्वामी सभागार में राजकोट नगर निगम एवं जिला ग्रामीण विकास एजेंसी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में राज्य सरकार ने राज्य में किसानों को 63,000 कृषि बिजली कनेक्शन प्रदान किए हैं, जिसके लिए राज्य सरकार ने 18 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। पिछले पांच वर्षों में राज्य सरकार ने राज्य में किसानों को 30,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है। अब तक राज्य सरकार ने 5,000 गांवों को दैनिक बिजली प्रदान की है और राज्य सरकार का लक्ष्य अगले दो वर्षों में 35 करोड़ रुपये की लागत से 18,000 गांवों को बिजली उपलब्ध कराना है।  जून-21 तक, राज्य में 2,66,000 लोगों ने अपनी स्वयं की आगासी  से 1,000 मेगावाट बिजली उत्पन्न की है, जिसके लिए राज्य सरकार ने 1640 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है। राज्य के ऊर्जा विभाग ने आने वाले दिनों में राजकोट शहर में दस बिजली सब स्टेशन स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। गुजरात कच्छ में स्थापित सौर अक्षय ऊर्जा पार्क में वर्ष 2030 तक 30,000 मेगावाट बिजली पैदा करने वाला दुनिया का पहला राज्य बन जाएगा।
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान, राज्य सरकार ने राज्य के नागरिकों को 1,300 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्रदान की है। प्रदेश भर में नि:शुल्क टीकाकरण अभियान शुरू किया है। फिर भी, ऊर्जा मंत्री ने कहा। मुख्यमंत्री  विजयभाई रूपाणी वड़ोदरा में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश भर में आयोजित 108 कार्यक्रमों में वस्तुतः शामिल रहे।
मंत्री सौरभभाई पटेल और आमंत्रितों के हाथों राजकोट शहर के 20 समूह और पडधारी और लोधिका सहित राजकोट गांव के 20 समूह मिलाकर कुल 40 समूहों  400 व्यक्तियों को इस कार्यक्रम में 40 लाख रुपये का राश‌ि दयिा गया।  नामित बैंकों द्वारा "मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना" के तहत संयुक्त देयता आय और बचत समूह के रूप में स्वीकृत किया गया है।
मेयर डॉ. प्रदीप डव ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार द्वारा लागू की गई योजना ने राज्य की महिलाओं को सही मायने में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया है। जबकि महिलाएं सभी क्षेत्रों में सबसे आगे हैं, उन्होंने उपस्थित महिलाओं से योजना का लाभ उठाने और महिलाओं के लिए और अधिक प्रगति करने का आग्रह किया। नगर आयुक्त  अमित अरोड़ा ने अपने सामयिक भाषण में "मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना" का विवरण प्रस्तुत किया।
स्थायी समिति के अध्यक्ष  पुष्करभाई पटेल ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम का उद्घाटन मंत्री सौरभभाई और आमंत्रित लोगों ने किया। उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। कलेक्टर अरुण महेश बाबू, उप महापौर डॉ. दर्शिताबेन शाह, प्रान्तीय पदाधिकारी सिद्धार्थ गढ़वी, अग्रनी  नितिनभाई भारद्वाज, कमलेशभाई मिरानी, ​​राजूभाई ध्रुव, उदयभाई कनागड़ एवं कल्पना मनियार, विभिन्न समितियों के सदस्य, नगरसेवक एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें