पीएम ने लॉन्च किया डिजिटल करेंसी e-RUPI, जानें क्या कहा

पीएम ने लॉन्च किया डिजिटल करेंसी e-RUPI, जानें क्या कहा

प्रीपेड गिफ्ट वाउचर की तरह होगा लॉन्च, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से किया जा सकेगा रीडिम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज डिजिटल पेमेंट सोल्युशन e-RUPI को लोंच किया है। e-RUPI को डिजिटल पेमेंट के लिए कैशलेस और कांटैक्टलेस साधन है। जिसे QR कोड के जरिये एसएमएस या स्ट्रिंग बेज्ड ई-वाउचर है। नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की और से यह डिजिटल करेंसी की और यह पहला कदम है। शुरुआत में यह एक प्रीपेड गिफ्ट वाउचर की तरह होगा, जिसे क्रेडिट या डेबिट कार्ड की सहायता से रीडिम किया जा सकेगा। e-RUPI को बिना किसी फिजिकल इंटरफेस के डिजिटल सर्विस के स्पोंसर्स से कनेक्ट करना होगा। 
e-RUPI सिस्टम के द्वारा NPCI द्वारा एक UPI प्लेटफॉर्म डेवलप किया गया है। किसी भी सरकारी एजंसी को इस प्राप्त करने के लिए पार्टनर बेंकों से संपर्क करना होगा। हालांकि इसके साथ ही इस बात की जानकारी भी देनी होगी की वह किसके लिए और किस उद्देश्य से लिया जा रहा है। बेनीफिशियरी की पहचान उसके मोबाइल नंबर से की जाएगी तथा इसके सर्विस प्रोवाइडर को किसी व्यक्ति के नाम का वाउचर सिर्फ उसी व्यक्ति को दिया जाएगा। सरकार ने कहा कि वह e-RUPI सर्विसेज की लीक-प्रूफ डिलिवरी की पुष्टि करेंगे। 
प्रधानमंत्री ने कहा की यह वाउचर देश में डिजिटल व्यवहार को प्रभावी बनाने मेन बड़ी भूमिका निभायेगा। किसी भी संस्था में कैश की जगह e-RUPI का इस्तेमाल किया जा सकेगा। e-RUPI के तहत यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि जिस उद्देश्य से उसका भुगतान किया गया है उसका इस्तेमाल मात्र और मात्र उसी चीज में हो। 
Tags: India