पावागढ़: नवरात्रि से पहले खुशखबरी, इस नवरात्रि भक्तगण कर सकेंगे माता के दर्शन

(File Photo : Wikipedia.org)

कोरोना को देखते हुए पिछले साल बंद कर दिए गए थे मंदिर के पट, एलसीडी की की गई थी व्यवस्था

नवरात्रि से ठीक पहले माता के भक्तों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। पावागढ़ मंदिर में नवरात्रि के दौरान माँ के मंदिर का पट भक्तों के लिए खुले रहेंगे। मंदिर ट्रस्ट ने कहा कि नवरात्रि के दौरान सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक श्रद्धालु माताजी के दर्शन कर सकेंगे। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते भले भक्त नवरात्रि के दौरान अंबाजी मंदिर के दर्शन कर सकेंगे लेकिन चचर चौक में गरबा नहीं कर पाएंगे।
जानकारी के अनुसार नवरात्रि के दौरान, हर दिन हजारों भक्त पावागढ़ जाते हैं। इस बार पावागढ़ मंदिर ट्रस्ट ने भक्तों को ध्यान में रखते हुए फैसला किया है कि नवरात्रि के दिनों में भक्त सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। लेकिन भक्तों को कोविड 19 के लिए जरूरी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखकर दर्शन करना होगा।
आपको बता दें कि पावागढ़ मंदिर पिछले साल नवरात्रि के दौरान भक्तों के लिए बंद कर दिया गया था। महाकाली माता के प्रत्यक्ष दर्शन के लिए पावागढ़ की तलहटी में एक एलसीडी स्क्रीन लगाई गई थी। नवरात्रि के दौरान लाखों भक्त मां के दर्शन करने आते हैं इस बात को ध्यान में रखते हुए पावागढ़ मंदिर ट्रस्ट द्वारा माची और पावागढ़ तलहटी में महाकाली माता के लाइव दर्शन के लिए एलसीडी स्क्रीन लगाई गई थी।
गौरतलब भक्त नवरात्रि के दौरान अंबाजी मंदिर के दर्शन भी कर सकेंगे। लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना के कारण लगातार दूसरे वर्ष अंबाजी मंदिर के चचरचोक में नवरात्रि गरबा नहीं होगा। 60 साल से चल रहे नवरात्रि को गरबा में भारी भीड़ की आशंका के चलते इस आयोजन को टाल दिया गया है। हालांकि, नवरात्रि के दौरान, अंबाजी मंदिर आगंतुकों के लिए खुला रहेगा और आगंतुक नियमित रूप से दर्शन, आरती के दौरान मंदिर में दर्शन का लाभ उठा सकेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें