सीबीएसई छात्रों की मार्कशीट का ऑनलाइन वेरिफिकेशन हो सकेगा

(Photo : IANS)

शैक्षणिक संस्था के लिए ब्लॉकचेन टेक्रोलॉजी लागू

देशभर के सीबीएसई स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा 10 और 12 के छात्रों की मार्कशीट का ऑनलाइन वेरिफिकेशन हो सके इसलिए सीबीएसई बोर्ड ने नई योजना लागू की है। एकेडेमिक ब्लॉकचेन डॉक्युमेंट के नाम से शुरू योजना में छात्र, शैक्षणिक संस्था बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर मार्कशीट का तुरंत वेरिफिकेशन कर सकेंगे। शैक्षणिक लोन और स्कॉलरशिप योजना में जांज के लिए यह टेक्रोलॉजी कारगर साबित होगी।
सीबीएसई बोर्ड ने ब्लॉकचेन टेक्रोलॉजी लागू की है। अब तक प्रवेश, नौकरी, लोन सहित मामले में मार्कशीट का वेरिफिकेशन के लिए चुनौतिरूप था। विविध यूनिवर्सिटी और बोर्ड द्वारा सर्टिफिकेशन की जांच होने के साथ ही लंबी प्रक्रिया होती थी और समय निकल जाता था। लेकिन अब ब्लॉकचेन टेक्रोलॉजी मददरूप साबित होगी। सीबीएसई द्वारा 2019-2021 के कक्षा 10 और 12 के छात्रों के सर्टिफिकेट ऑनलाइन अपलोड किए गए है। जिसमें अब भूतकाल के अन्य सालों की जानकारी अगले माह में रखी जाएगी। 
सीबीएसई के पास 2004 से 2021 तक के छात्रों के परिणाम की जानकारी उपलब्ध होने के साथ ही छात्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे। ब्लोकचेन टेक्रोलॉजी में बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर छात्र की जन्म तारीख, रोल नंबर, परीक्षा का वर्ष डालने के साथ ही मार्कशीट मिल जाएगी। उचित जानकारी भरने के साथ ही छात्र की मार्कशीट की जानकारी डाउनलोड कर सकेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें