जामनगर : साइबर अपराधियों की हिम्मत देखिए; आला पुलिस अधिकारी के नाम पर फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर फॉलोवर से की धोखाधड़ी

आजकल सोशल मीडिया कि विभिन्न साइट्स के माध्यम से साइबर अपराधियों द्वारा आए दिन किसी न किसी को अपना शिकार बनाया जाता है। हालांकि फिलहाल साइबर अपराधियों कि हिम्मत के बारे में इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कुछ अपराधियों द्वरा जामनगर के एसपी प्रेम सुख डेलु के नाम से एक इंस्टाग्राम आईडी बनाकर अहमदाबाद के युवक से पैसे मांगे गए थे। 
जामनगर के पुलिस बेड़े में जाँबाज पुलिस के टैग के साथ मशहूर एसपी प्रेम सुख डेलु के नाम से इंस्टाग्राम पर एक नकली अकाउंट बनाकर अहमदाबाद के युवक के पास से पैसे मांगे गए थे। एक और जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के प्रवास पर है, तभी साइबर अपराधियों द्वारा इस तरह पुलिस को खुले आम चेलेंज दिया जा रहा है। 
एक तरफ गुजरात में बढ़ते साइबर अपराध से बचने के लिए पुलिस द्वारा विभिन्न अभियानों के जरिए लोगों को आगाह किया जा रहा है। ऐसे में साइबर माफिया अब आधुनिक सदी में लोगों को सुरक्षा प्रदान करने वाले पुलिस विभाग के प्रमुखों को ही चुनौती दे रहे हैं। नकली अकाउंट के द्वारा अपराधियों ने अहमदाबाद के तल्हा पठान नाम के एक युवक को मैसेज कर पाँच हजार रुपये की मांग की थी। जिसके बाद उसने ऑनलाइन 2000 रुपये ट्रांसफर किए। 
हालांकि कुछ समय बाद उसे महसूस हुआ कि कोई उसे धोखाधड़ी का शिकार बना रहा है। जिसके चलते उसने मीडिया में फोन कर के इस बारे में जानकारी दी और एसपी का ध्यान भी इस मामले की और खींचा। घटना में साइबर फ़्रौड के तहत मामला दर्ज कर दिया गया है। हालांकि घटना को लेकर लोगों के बीच काफी चर्चा चल रही है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें