आईपीएल 2021: आज चेन्नई और कोलकत्ता के बीच खिताबी भिडंत, ऋतुराज के पास खास रिकॉर्ड बनाने का मौका

अगर ऋतुराज आज 24 रन बनाते हैं तो अपने ही नाम पर एक खास उपलब्धि हासिल कर लेंगे, बन जाएँ सबसे कम उम्र के ऑरेंज कैप होल्डर

लम्बे समय से चले आ रहे आईपीएल के इस संस्करण का आज अंत होने जा रहा है। आठ टीमों के भिडंत के बाद आज चेन्नई और कोलकत्ता खिताबी भिडंत के लिए आमने सामने होने वाले है। दोनों ही टीमों से कुछ खिलाड़ी बेहद शानदार फॉर्म में है। चेन्नाई के लिए कमाल करने वाले खिलाड़ी का नाम ऋतुराज है जो पूरी सीजन जबरजस्त फॉर्म में रहे है। पुरे आईपीएल में ऋतुराज बल्ला खूब गरजा है और अब अगर ऋतुराज आज 24 रन बनाते हैं तो अपने ही नाम पर एक खास उपलब्धि हासिल कर लेंगे। 
आपको बता दें कि इस सीजन में ऑरेंज कैप की रेस में अब तक पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल 626 रन बनाकर आगे चल रहे हैं। हालांकि उनकी टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंची थी। ऐसे में दूसरे नंबर के रुतुराज गायकवाड़ के पास ऑरेंज कैप हासिल करने का बड़ा मौका है। चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज ने अब तक 603 रन बनाए हैं और दूसरे स्थान पर हैं। अगर ऋतुराज ऑरेंज कैप जीत जाते हैं तो वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले आईपीएल के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन जाएंगे। ऐसे में वह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शॉन मार्श का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। मार्श ने आईपीएल (2008) के पहले सीजन में पंजाब के लिए 616 रन बनाए और ऑरेंज कैप जीती। तब वे 25 वर्ष के थे। वहीं, ऋतुराज 24 साल आठ महीने के हैं। तीसरे नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली हैं। उन्होंने 2016 के आईपीएल में सबसे अधिक 973 रन बनाए और ऑरेंज कैप जीती थी, तब वह 27 साल 6 महीने के थे। कोहली के नाम एक सीजन (973) में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। इससे ज्यादा अब तक किसी भी बल्लेबाज ने रन नहीं बनाए हैं। वहीं, महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा को अब तक ऑरेंज कैप नहीं मिल पाई है।
इंडियन प्रीमियर लीग 2021 अब अपने आखिरी मैच में पहुंच चुका है। चेन्नई सुपर किंग्स के बाद, कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी बुधवार को फाइनल में जगह बनाई और अब दोनों टीमों के बीच खिताबी भिड़ंत शुक्रवार शाम 7.30 बजे दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होगी। इस टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों का प्रदर्शन शानदार रहा। चेन्नई ने टूर्नामेंट के पहले हाफ में अच्छी शुरुआत की और दूसरे हाफ में भी अपनी फॉर्म जारी रखी। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले हाफ में 7 में से 2 लीग मैच हारकर यूएई के मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में प्रवेश किया। अब बड़ा सवाल यह है कि फाइनल में कौन जीतेगा?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें