भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप कंपनी लेकर आ रही हैं अनोखी बाइक, जरूरत के हिसाब से बदल देगी रूप

अगर आप कहीं जाना चाहते हैं, स्कूटर और वड़ापाव बेचना चाहते हैं, तो यह एक स्टाल बन जाएगा। इसके अलावा टैबलेट और स्मार्टफोन अलग से दिए जाएंगे

इस समय पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज है। भारत में भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से लोग ई-वाहनों का इस्तेमाल कर रहे हैं। सूरत में भी पिछले एक साल में ई-स्कूटर का इस्तेमाल तीन गुना बढ़ा है। इस बीच, कुछ भारतीय ई-कंपनियों ने भी इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंट में कदम रखा है। भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप कंपनी दुनिया का पहला मॉड्यूलर ई-स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। इस ई-स्कूटर को ड्राइवर की आवश्यकता के अनुसार संशोधित किया जा सकता है। इसका मतलब है कि अगर आप कहीं जाना चाहते हैं, स्कूटर और वड़ापाव बेचना चाहते हैं, तो यह एक स्टाल बन जाएगा। इसके अलावा टैबलेट और स्मार्टफोन अलग से दिए जाएंगे। कंपनी का दावा है कि यह ई-स्कूटर मल्टी पर्पज है।
आपको बता दें कि ईवी स्टार्टअप डिस्पैच व्हीकल ने बुधवार को घोषणा की कि वह भारत में अपना पहला मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। स्कूटर को अगले वित्तीय वर्ष 2023 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। डिस्पैच का दावा है कि इस ई-स्कूटर का मॉडल मेड इन इंडिया मॉडल है और यह कठोर और एर्गोनोमिक बॉडी फ्रेम से बना होगा। इस स्कूटर के डिजाइन की खास बात यह है कि इसके हैंडल बार में पर्याप्त जगह है जहां आप अपने टैबलेट या स्मार्टफोन को सुरक्षा के साथ रख सकते हैं। इस तरह इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कनेक्टेड व्हीकल में बदला जा सकता है। स्कूटर में मॉड्यूलर बॉडी फ्रेम दिया गया है। इसके अलावा स्कूटर के अगले पहिये के मड-गार्ड पर एलईडी हेडलैंप लगाए गए हैं और यह एक एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट है। स्कूटर के फ्रंट काउल को ड्राइवर की आवश्यकता के अनुसार बदला जा सकता है।
इस ई-स्कूटर में पिछली सीट को स्टोरेज बॉक्स के लिए फ्लैटबेड में बदला जा सकता है। कंपनी की ओर से इस स्कूटर के जारी किए गए टीजर से पता चलता है कि हर पार्ट अलग हो सकता है। इस स्कूटर के टीज़र से यह भी पता चलता है कि स्कूटर को विभिन्न प्रकार के डिलीवरी व्यवसायों के लिए कैसे अनुकूलित किया जा सकता है। साथ ही पुलिस सायरन से लेकर रेस्टोरेंट या रेहड़ी-पटरी वालों के छोटे किचन तक की व्यवस्था की जा सकती है।
डिस्पैच के मुताबिक, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी रिप्लेसमेंट सर्विस के साथ आएगा। बैटरी को राइडर सीट के नीचे रखा गया है। कंपनी का यह भी दावा है कि आने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर कई कनेक्टेड फीचर्स से लैस होगा। डिस्पैच का दावा है कि टियर -1 आपूर्ति श्रृंखला इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए मैकेनिकल पार्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और पावरट्रेन घटकों सहित सभी आवश्यक चीजों के लिए सुरक्षित है।