2036 ओलिंपिक की मेजबानी के लिए भारत तैयार, गुजरात के 22 समेत सौ स्थलों पर हो सकते है खेल

(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)

गुजरात के पोलो के जंगल और सापुतारा, अहमदाबाद का रिवरफ्रंट, गोवा, उत्तराखंड समेत कई स्थल है आयोजन के लिए तत्पर

सरकार 2036 ओलिंपिक खेलों की अहमदाबाद में मेजबानी के लिए अपनी दावेदारी मजबूत करने की तैयारी कर रही है। अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण ने गुरुवार को इस संबंध में मुख्य सचिव पंकज कुमार को एक प्रेजेंटेशन दिया. इस प्रस्तुति में ओलंपिक आयोजन के लिए 100 में से 22 अहमदाबाद और गांधीनगर के विभिन्न स्थानों को दिखाया गया। यह सर्वे एक निजी एजेंसी ने कराया था। 100 स्थानों का अध्ययन करने के बाद अहमदाबाद-गांधीनगर में लगभग 22 स्थान ऐसे हैं जिनमें छोटे और बड़े बदलाव करके ओलंपिक -2036 का खेल खेला जा सकता है।
आपको बता दें कि सर्वे परिणाम में ओलंपिक का आयोजन करने के लिए गुजरात को बेहतर विकल्प दिखाया गया। यह सर्वेक्षण एक विशेष रूप से नियुक्त एजेंसी द्वारा किया गया था ताकि यह पता लगाया जा सके कि ओलंपिक खेल किस तरह के मैदान पर खेले जा सकते हैं। इस सर्वे की रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक एसवीपी कमेटी का गठन किया जाएगा। समिति में गुजरात और केंद्र सरकार के अधिकारी शामिल होंगे। यह कमेटी पूरी रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को सौंपेगी।
जानकारी के अनुसार सर्वेक्षण में विभिन्न ओलंपिक खेलों के स्थान के लिए गुजरात में पोलो के जंगलों और सापुतारा के पहाड़ी इलाकों को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों को भी शामिल किया गया है। साथ ही ओलंपिक वाटर स्पोर्ट्स के लिए अहमदाबाद में साबरमती नदी पर रिवरफ्रंट क्षेत्र का उपयोग करने का विचार किया जा सकता है। इसके अलावा गोवा और अंडमान निकोबार भी वाटर स्पोर्ट्स के लिए अच्छे विकल्प हो सकते है। बता दें कि अहमदाबाद के मोटेरा में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेलों की मेजबानी करने का भी प्रस्ताव दिया गया है। साथ ही मोदी स्टेडियम के आसपास की 236 एकड़ जमीन का इस्तेमाल विभिन्न खेलों के लिए मैदान तैयार करने में किया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें