मात्र 9 महीने में इस आईपीएस ऑफिसर ने उतारा अपना 43 किलो वजन, फोटो हुये वायरल

(Photo Credit : facebook.com)

2006 के बैच के अधिकारी ने फेसबुक पर शेयर की अपनी जर्नी, बचपन से ही अधिक था वजन

कहते है कि कोशिश करने से कुछ भी हासिल किया जा सकता है। इसी बात का उदाहरण दिया है मध्यप्रदेश के आईपीएस ऑफिसर विवेक राज सिंह ने, जिन्होंने मात्र 9 महीने में अपना वजन 43 किलो जितना घटा लिया। 9 महीने पहले जिस विवेक राज सिंह का वजन 133 किलो था, उसी विवेक ने आज अपना वजन घटाकर 87 किलो कर लिया। विवेक का यह ट्रांसफोर्मेशन हर किसी को प्रोत्साहित कर सकती है। 
अपनी इस जर्नी के बारे में बात करते हुये विवेक कहते है कि जब उन्होंने वजन घटाने के लिए मॉर्निंग वॉक शुरू कि थी, तब उन्होंने ऐसा कोई टार्गेट नहीं रखा था। पर उन्होंने खुद अपने इस ट्रांसफोर्मेशन की कल्पना नहीं की थी। जब वह 130 किलो के थे तब उन्होंने सोचा था कि यदि नेशनल पुलिस एकेडेमी कि पासींग परेड के दौरान यदि वह अपना 104 किलो का टार्गेट भी हासिल कर ले तो वह भी बड़ी बात होगी। पर उस समय उन्हें वो भी संभव नहीं लग रहा था। 
विवेक राज सिंह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लोगों के साथ अपने सफर को शेयर किया है। उनका कहना है कि बचपन से ही उनका वजन अधिक था। जब वे 8वीं कक्षा में थे तब उनका वजन 88 किलो था। उसके बाद जब वे राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण के लिए गए तो उनका वजन बढ़कर 134 किलो हो गया, एनपीए में 46 सप्ताह की कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने वजन घटा कर 104 किलो तक कर लिया था। हालांकि इसके बाद बिहार के नक्सली इलाके में ड्यूटी के दौरान उनका वजन फिर से बढ़कर 134 किलो हो गया था। 
विवेक राज सिंह का कहना है कि उन्हें शुरू से ही खाने का शौक रहा है। विवेक कहते हैं, मेरा यह वजन घटाने का सफर अचानक शुरू हो गया, जिसकी मैंने कोई प्लानिंग नहीं की थी। उन्होंने मोबाइल में एक एप 'स्टेप सेट गो' डाउनलोड किया था। इस एप के माध्यम से हर दिन उनका चलना बढ्ने लगा और वह हर दिन को एक चैलेंज के तौर पर लेने लगे। धीरे-धीरे उनका वजन कम होने लगा। लगभग 5-6 महीनों में मैंने लगभग 28 किलो वजन कम किया था। इसके साथ ही मुझे ऐसा लग रहा था कि मेरी मांसपेशियां भी कमजोर हो रही हैं। फिर फेसबुक में एक फिटर ग्रुप है, जिससे मुझे काफी जानकारी मिली। फिर मैंने अपने वर्कआउट में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को शामिल किया। खान-पान पर ध्यान देने लगा। जिसके बाद मैंने हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाया। मेरा काम वह है जहाँ बहुत सारी चुनौतियाँ हैं लेकिन मैंने अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव किया जैसे कि अगर मुझे कोई फोन आता तो मैं बैठ कर बात करने के बजाय चलते हुये उनसे बात करता। मैं लोगों से भी स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की अपील करता हूं। जिसमें खान-पान महत्वपूर्ण कारक है।
बता दे कि, 2006 बैच के IPS अधिकारी विवेक राज सिंह वर्तमान में छतरपुर रेंज में DIG के रूप में कार्यरत हैं। वह पहले बिहार में लखीसराय, औरंगाबाद और पटना रेलवे में SP के रूप में कार्य कर चुके हैं। उसके बाद उन्हें असम स्थानांतरित कर दिया गया जहां उन्होंने विभिन्न जिलों में एसपी के रूप में कार्य किया गया। उन्होंने ईसी से इंजीनियरिंग की है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें