गुजरात हाई कोर्ट : आज से शुरू हुई कोर्ट की कार्यवाही का यूट्यूब लाइव प्रसारण, घर बैठे बैठे नागरिक देख सकेंगे सभी कार्यवाही

(Photo :Dainikbhaskar.com)

भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने कहा न्यायपालिका में लोगों का विश्वास मजबूत होगा और पारदर्शिता बनी रहेगी

गुजरात उच्च न्यायालय सभी अदालती कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने वाला देश का पहला उच्च न्यायालय बन चुका है। आज से गुजरात उच्च न्यायालय के 18 न्यायालय कक्षों की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जा रहा है, जिसमें याचिकाकर्ता, पत्रकार, आम जनता सहित कनिष्ठ अधिवक्ता गुजरात उच्च न्यायालय के यूट्यूब चैनल पर सभी कार्यवाही देख रहे हैं। अब आम जनता भी जान सकेगी कि कोर्ट में कार्यवाही कैसे होती है। इन सभी अदालतों के लाइव प्रसारण का उद्घाटन भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने एक दिन पहले किया था। उद्घाटन के समय उन्होंने कहा था कि इन सभी अदालतों के लाइव प्रसारण से न्यायपालिका में लोगों का विश्वास मजबूत होगा और पारदर्शिता बनी रहेगी।
इस मुद्दे पर एक बयान में, गुजरात उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार अशोक उक्रानी ने कहा कि 26 अक्टूबर, 2020 से पहली अदालती कार्यवाही ऑनलाइन उपलब्ध है। 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने ओपन कोर्ट के लिए स्वप्निल त्रिपाठी बनाम सुप्रीम कोर्ट के पक्ष में फैसला सुनाया। गुजरात हाईकोर्ट के यूट्यूब चैनल को अब तक 48 लाख व्यूज मिल चुके हैं।
आपको बता दें कि फिजिकल कोर्ट शुरू होने पर भी लाइव स्ट्रीमिंग जारी रहेगी। इसकी मदद से नागरिक न्यायालय की सभी कार्यवाही, तर्क, निर्णय घर बैठे देख व सुन सकेंगे। हाईकोर्ट के 18 कोर्ट रूम की स्ट्रीमिंग के दौरान आज 80 से 90 लोग एक-एक कोर्ट रूम को लाइव देख रहे हैं। गुजरात हाईकोर्ट के यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स भी बढ़े हैं। हालांकि, लोग जनहित याचिका जैसे मामले की सुनवाई को लाइव देखना पसंद करते हैं, जिसमें छात्रों या किसी धार्मिक मामले की सुनवाई होने पर लाइव दर्शक 3 से 4 हजार तक पहुंच जाते हैं।
गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने 26 अक्टूबर, 2020 से प्रायोगिक आधार पर उनके सामने YouTube पर लाइव मामलों की सुनवाई शुरू की। गुजरात उच्च न्यायालय यूट्यूब पर अपनी कार्यवाही ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कर रहा है। गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ की अदालत उनकी पीठ के समक्ष मामलों की यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग कर रही है। कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के बाद गुजरात हाईकोर्ट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मामलों की सुनवाई हो रही है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार गुजरात हाई कोर्ट की वीडियो-कॉन्फ्रेंस सुनवाई को अब यूट्यूब पर देखा जा सकता है। प्रायोगिक आधार पर मुख्य न्यायाधीश की अदालती सुनवाई को YouTube पर लाइव स्ट्रीम किया जा रहा था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें