गुजरात : अदालत की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग करने जा रहा हाई कोर्ट

शनिवार को चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना मुख्य के हाथो होगा उद्घाटन

गुजरात हाई कोर्ट कुछ बड़ा और नया करने जा रही है। गुजरात उच्च न्यायालय कोर्ट देश का पहला और एकलौता ऐसा कोर्ट होने जा रहा है जो अपने कार्यवाही को लाइव स्ट्रीम करेगा और इसके लिए कोर्ट ने शनिवार से अदालत की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने अदालत की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए कुछ खास नियम भी बनाए हैं।
आपको बता दें कि  गुजरात हाई कोर्ट ने इसके लिए पहली बार 26 अक्टूबर, 2020 को ट्रायल के तौर पर अदालत की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू की थी। इस कार्यवाही को यूट्यूब के माध्यम से कोई भी देख सकता है। इस दौरान अदालत के ऑफिशियल यू-ट्यूब चैनल पर ट्रायल लाइव स्ट्रीमिंग को 41 लाख बार देखा गया है। साथ ही 65 हजार लोगों ने चैनल को सब्सक्राइब किया है।  जानकारी के अनुसार शनिवार से इस सुविधा की शुरुआत होगी। इस कार्यक्रम में भारत के चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेंगे और कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।
आपको बता दें कि पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने भी लाइव स्ट्रीमिंग की वकालत करते हुए कहा था कि कोर्ट की कार्यवाही की लाइव-स्ट्रीमिंग की जाए, ताकि आम जनता भी ये जान सके कि आखिर क्यों न्यायालयों में इतने मामले लंबित पड़े हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें