गुजरात : शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार का एक और अहम फैसला, जानें

शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी

कक्षा-10 में गणित का बेसिक विषय रखने वाले छात्र अब कक्षा-11 में साइंस स्ट्रीम बी-ग्रुप में प्रवेश ले सकेंगे: शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी

यदि कोई छात्र कक्षा-10 गणित बेसिक में पास कर चुका है और कक्षा-11 विज्ञान वर्ग में ए या एबी समूह में प्रवेश लेना चाहता है, तो उसे जुलाई के महीने में पूरक परीक्षा के दौरान गणित की मानक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी  ने कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेंद्रभाई पटेल के नेतृत्व में इस निर्णायक सरकार ने जहां राज्य के छात्रों के हित में कई फैसले लिए हैं, वहीं सोमवार को  छात्रों के हित में एक और बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि कक्षा-10 में गणित बेसिक विषय लेने वाला छात्र अब कक्षा-11 में साइंस स्ट्रीम बी-ग्रुप में भी प्रवेश ले सकेंगे।
मंत्री वाघाणी ने कहा कि जहां आज से कक्षा 10 के छात्रों के फार्म भरने का कार्य शुरू हो गया है वहीं कक्षा 10 के गणित बेसिक के छात्रों को कक्षा 11 में विज्ञान वर्ग बी समूह में प्रवेश दिलाने के लिए आवश्यक निर्णय लिया गया है। वर्तमान प्रावधान के अनुसार जिन छात्रों ने कक्षा 10 में गणित का बेसिक रखा है, उन्हें कक्षा-11 विज्ञान स्ट्रीम में प्रवेश नहीं मिल सका है, जिसमें सुधार किया गया है।
राज्य सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के छात्रों को शिक्षा में सुधार को लेकर नया मोड़ होगा।  इतना ही नहीं, कक्षा 10 गणित बेसिक पास करने वाला छात्र कक्षा-11 विज्ञान स्ट्रीम में ए या एबी ग्रुप में प्रवेश लेना चाहता है तो जुलाई माह में पूरक परीक्षा के दौरान गणित मानक की परीक्षा पास कर छात्र कक्षा-11 साइंस स्ट्रीम ए या एबी ग्रुप में प्रवेश प्राप्त कर सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें