मोबाइल धारकों के लिए अच्छी खबर, ट्राई के नए आदेश के बाद बचेंगे पैसे

मोबाइल धारकों के लिए अच्छी खबर, ट्राई के नए आदेश के बाद बचेंगे पैसे

सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन देने का निर्देश

आज के समय मोबाइल फोन जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। हर कोई इसका प्रयोग करता है। मोबाइल फोन के साथ सिम कार्ड भी उतना ही जरूरी है। ऐसे में सिम या नंबर पर रिचार्ज कराना भी जरूरी है। आपने ऐसा करते समय एक न एक बार जरूर सोचा होगा कि ये सभी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा महीने भर का टैरिफ देने के बजाय 28 दिन के क्यों दिया जाता है? अब इसी मुद्दे पर एक बड़ी खबर सामने आई है।  टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के हक में एक बड़ा फैसला करते हुए सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन देने का निर्देश दिया है।

60 दिनों के अंदर करना होगा अमल


आपको बता दें कि ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को 30 दिनों की वैलिडिटी वाले कम से कम एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर लाने का आदेश दिया है। इसके अलावा कंपनियों को नोटिफिकेशन की तारीख से 60 दिनों के अंदर नियमों के आदेश का पालन करने को कहा गया है। इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनी को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ लाना ही होगा।


सात महीने पहले भी दिया था निर्देश


बता दें कि ट्राई ने सात महीने पहले भी यह निर्देश जारी किए थे लेकिन टेलीकॉम कंपनियों ने इसका पालन नहीं किया था। इसलिए ट्राई ने दोबारा सभी टेलीकॉम कंपनियों को यह निर्देश दिए हैं। ट्राई के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि ग्राहकों की ओर से एक साल में कराए गए रिचार्ज की संख्या में कमी आएगी। ऐसा होने से ग्राहकों के एक महीने के एक्स्ट्रा रिचार्ज के पैसे बचेंगे। टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी होती है, जिसकी वजह से कस्टमर्स को एक साल में 13 बार मंथली रिचार्ज कराना होता है।
Tags: Feature