गीर: मानसून के कारण चार माह तक बंद रहे ये स्थल आज से पर्यटकों के लिए खुले

(Photo Credit : sandesh.com)

गिर अभ्यारण्य और गिरनार अभयारण्य चार महीने के मानसून अवकाश के बाद आज से शुरू

कोरोना के कारण बीते दो साल से बंद के बाद नियमित रूप से शुरू हुए गिर अभ्यारण्य और गिरनार अभयारण्य चार महीने के मानसून अवकाश के चलते फिलहाल बंद थे। आज यानी 16 अक्टूबर से दोनों फिर से पर्यटकों के लिए खुल गए हैं। अब पर्यटक इस दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकेंगे। वर्तमान में सिर्फ देवलिया सफारी पार्क और धारी आंबरडी पार्क ही खुले हैं।
आपको बता दें कि शेरों के लिए चार महीने की मानसून छुट्टी के बाद विश्व प्रसिद्ध सासन गिर अभयारण्य आज फिर से खुल गया। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए 16 अक्टूबर से 29 फरवरी तक सर्दी का मौसम माना जाता है।इस मौसम में, जब दर्शनीय स्थलों की यात्रा का समय जल्दी होता है, तो सुबह की यात्रा सुबह 6.45 बजे से 9.45 बजे तक और शाम को भी देर से होगी, ताकि पर्यटक अधिक समय तक आनंद ले सकें।
आपको बता दें कि  आज से दर्शनीय स्थलों की यात्रा शुरू हो गई है, जिसमें पर्यटकों को सरकार की कोरोना गाइडलाइन के साथ सभी नियमों का पालन करना होगा। पर्यटकों के लिए सामाजिक दूरी, मास्क, सैनिटाइजर अनिवार्य है और जंगल में प्लास्टिक की बोतलें या वेफर पैकेट ले जाना प्रतिबंधित है। इन सभी नियमों के साथ पर्यटकों को पहले की तरह प्रवेश दिया जाएगा। इस पर्यटन स्थल के वापस शुरू होने से सासन के 178 गाइड और 70 से अधिक जिप्सी ड्राइवरों के व्यवसाय को नई जान मिलेगी, जिससे सासन के स्थानीय होटलों और रिसॉर्ट्स को बढ़ावा मिलेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें