मत पहनना पसीने या बारिश से भीगा मास्क, हो सकता है भारी नुकसान

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)

बारिश की सीजन में ब्लैक फंगस के केसों के बढ्ने की संभावना, पसीने या बारिश से भीगे मास्क को लगातार बदलने की सलाह

देश भर में कोरोना की दूसरी लहर लोगों के लिए आफत का कारण बनी हुई है। ऐसे में सरकार द्वारा सभी को मास्क पहनने की हिदायत दी गई है। हालांकि कोरोना के अलावा अब ब्लैक फंगस के बढ़ते केसों के कारण दिन में एक से अधिक मास्क बदलने की नौबत आई है। कोरोना लहर की दूसरी लहर में कोरोना के केसों के अलावा ब्लैक फंगस के केस भी काफी बढ़ चुके है। ऐसे में ब्लैक फंगस के बढ़ते केसों के बारे में बात करते हुये राज्य आरोग्य विभाग के उच्च अधिकारी द्वारा मास्क पहनने में भी काफी सावधानी रखने की अपील की गई है।
बता दे की कुछ ही समय में बारिश का सीजन शुरू हो जाएगा। ऐसे में बारिश में मास्क का गीला हो जाना काफी आम बात है। जिसे लेकर लोगों को चेताया गया है। विशेषज्ञों ने लोगों को चेताते हुये बताया है की ब्लैक फंगस से बचने के लिए गीले मास्क का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए। बारिश के दौरान लोगों को इस बारे में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि बारिश के दौरान ब्लैक फंगस के केसों के बढ्ने की संभावना व्यक्त की जा रही है।
उच्च अधिकारियों द्वारा सलाह दी गई है गर्मी में भी पसीने के कारण जब मास्क गीला हो जाये तो उसे बदल देना चाहिए। हमेशा एक ही मास्क पहनने से भी बचने की सलाह उच्च अधिकारियों द्वारा दी गई है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें