जाग रहे है ग्राहक, बढ़ रही है शिकायते और आ रहे है जल्द निकाल

(Photo Credit : khabarchee.com)

हर साल राज्य कमीशन में आते है 2000 जीतने केस, पिछले पाँच साल में 91.4 प्रतिशत केसों की हो चुकी है सुनवाई

गुजरात में पिछले कुछ समय से खुली लूट चलाने वाले व्यापारियों के खिलाफ ग्राहक काफी जागृत हो रहे है। पिछले पाँच साल में राज्यभर के विभिन्न फोरम में 50 हजार से अधिक शिकायते दर्ज की गई है। इसके अलावा विभिन्न कमीशन में भी 8000 से अधिक केस आए है। 
ग्राहक सुरक्षा विभाग के उच्च अधिकारी ने किसी भी चीज की खरीदी करने में यदि ग्राहक को अन्याय होता है, या उसे अपने साथ धोखाधड़ी होने का आभास होता है। छपी किमत से अधिक कीमत में चीज बेची जा रही ही तब भी ग्राहक के अधिकारों का हनन होता है। इन सभी मामलों को संभालने के लिए 38 ग्राहक सुरक्षा फोरम और जिला कमीशन आए है। राज्यकक्षा पर कमीशन के प्रमुख के तौर पर जिला न्यायाधीश कक्षा के अधिकारी की नियुक्ति की जाती है। 
उन्होंने आगे बताते हुये कहा की यह सभी कमीशन जल्द से जल्द ग्राहक की समस्याओं का निकाल आए इस तरह से काम करती है। बता दे के एक करोड़ तक के सभी शिकायतों की सुनवाई जिला कमीशन में जबकि 1 करोड़ से पाँच करोड़ तक के शिकायतों की सुनवाई राज्य कमीशन करता है। 
सभी ग्राहक भी इन सुविधाओं का इस्तेमाल काफी बखूबी कर रहे है। बता दे की राज्य कमीशन में प्रतिवर्ष अंदाजीत 2000 केस आते है। पिछले पाँच सालों में औसतन 91.4 प्रतिशत शिकायतों का निकाल हुआ है। इसी तरह जिला फोरम में भी काफी शिकायते आई है। साल 2019 में जिला फोरम में 13315 शिकायते आई थी। बता दे की जिला फोरम ने भी काफी अच्छी तरह से शिकायतों को हल करते हुये 70 प्रतिशत शिकायतों का निकाल किया है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें