क्रिकेट : बारिश से बाधित भारत- न्यूजीलैंड तीसरा टी20 मैच हुआ टाई, भारत ने १-० से जीती सीरीज

डकवर्थ लुईस पद्यति के हिसाब से भारत को मैच जीतने के लिए 9 ओवर में 75 से ज्या दा बनाने थे, भारत ने इतने ही रन बनाए, मोहम्मंद सिराज को प्ले्यर ऑफ द मैच, सूर्यकुमार यादव को प्लेूयर ऑफ द सीरीज

आज नेपियर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टी20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला बारिश से बाधित रहा. बारिश के कारण मैच पूरा नहीं खेला जा सका और टाई हो गया। इसी के साथ भारत का सीरीज पर १-० से कब्जा हो गया। भारत ने दूसरे टी20 मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की थी। जबकि पहला मैच भी बारिश के भेंट चढ़ गया था। 161 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम महज 9 ओवर ही खेल पाई थी कि बारिश आ गई। डकवर्थ लुईस पद्यति के हिसाब से भारत को मैच जीतने के लिए 9 ओवर में 75 से ज्यादा का स्कोर करने की दरकार थी, लेकिन उसने 4 विकेट खोकर 75 रन बनाए। इस वजह से यह मुकाबला टाई घोषित किया गया। मोहम्मद सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच जबकि सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

इस तरह गुजरी न्यूजीलैंड की पारी


आज के मैच की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 19.4 ओवर में 160 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गयी. टीम के लिए कॉनवे (59) और फिलिप्स (54) ने अर्धशतकीय पारी खेली. हालांकि न्यूजीलैंड की शुरूआत बेहद खराब रही। अर्शदीप सिंह ने दूसरे ओवर में फिन ऐलन (3) को एलबीडब्यू् आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने मार्क चैपमैन (12) को अर्शदीप के हाथों कैच आउट कराकर न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया। यहां से डेवोन कॉनवे और ग्लेन फिलिप्स ने तीसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी करके न्यूजीलैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। एक समय न्यूजीलैंड 180 के पार नजर आ रही थी पर इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की और अगले 30 रन में न्यूजीलैंड को ऑलआउट कर दिया। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह ने चार-चार विकेट लिए। हर्षल पटेल के खाते में एक सफलता आई। 

पंत-किशन एक बार फिर नाकाम


न्यूजीलैंड द्वारा दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरूआत खराब रही। एडम मिलने और टिम साउथी ने एक के बाद एक लगातार भारत को तीन तगड़े झटके दिए। 21 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद भारत को सूर्यकुमार यादव (13) और कप्तान हार्दिक पांड्या (30*) ने संभालने की कोशिश की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की। हार्दिक पांड्या और दीपक हुड्डा ने पांचवें विकेट के लिए 15 रन की साझेदारी की थी कि तभी बारिश के कारण मुकाबला रुक गया और आगे का खेल नहीं हुआ। न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान टिम साउथी ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। मिचेल सैंटनर और एडम मिलन के खाते में एक-एक विकेट आया।

भारत की दूसरी टी20 सीरीज जीत


टीम इंडिया की यह न्यूजीलैंड पर उसके घर में लगातार दूसरी टी20 सीरीज जीत है। इससे पहले 2020 में भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में कीवी टीम को उसके घर में टी20 सीरीज मे 5-0 से हराया था। अब दोनों देशों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार को ऑकलैंड में खेला जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें