कोरोना की दूसरी लहर के बाद फिर शुरू होंगी कक्षा 12 की स्कूल तथा कॉलेज संस्थान, जानें क्या है गाइडलाइंस

प्रतिकात्मक तस्वीर

अभिभावकों की अनुमति के साथ स्कूल आ सकेगे छात्र, 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेगी स्कूल

गुजरात में कोरोना महामारी के नियंत्रण में आने के बाद से ही सरकार द्वारा लगाए जा रहे नियंत्रणों में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है। सरकार द्वारा दी जा रही नियंत्रणों के बाद धीरे-धीरे स्कूल तथा कॉलेज भी खोलने के निर्णय लिया जा रहा है। इसी के दौरान सरकार द्वारा कोर कमेटी की हुई मीटिंग में कक्षा 12 तथा पॉलिटेक्निक संस्था और कॉलेजों को खोलने को लेकर भी निर्णय लिया गया है। जिसके अनुसार, आने वाली 15 जुलाई को कक्षा 12 तथा पॉलिटेक्निक संस्था और कॉलेजों को 50% क्षमता के साथ शुरू किए जा सकेंगे। हालांकि इसके पहले छात्रों को अपने माता-पिता की अनुमति लेनी पड़ेगी। 
राज्य सरकार की कोर कमिटी की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया था। मुख्यमंत्री श्री विजयभाई रुपाणी की अध्यक्षता में मिली हुई कोर कमेटी की मीटिंग में शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा, मुख्य सचिव अनिल मुकीम, गृह विभाग के अधिक मुख्य सचिव पंकज कुमार, शिक्षा अग्र सचिव एस जे हैदर तथा मुख्यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार उपस्थित रहे थे। बता दें कि फिलहाल गुजरात में कोरोना महामारी की दूसरी लहर काफी कम हो चुकी है। ऐसे में सरकार द्वारा बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए कई चरण में स्कूल तथा कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया है। हालांकि अभी भी स्कूलों में छात्रों की मौजूदगी उनकी मर्जी पर ही रखी गई है।
उल्लेखनीय है कि दूसरी लहर के पहले भी सरकार द्वारा स्कूल खोलने की बात की गई थी। पर अभिभावक उसे लेकर तैयार नहीं थे। ऐसे में इस बार भी कोरोना वायरस की संभवित तीसरी लहर से कई अभिभावक डरे हुये है। जिसमें कई अफवाओं के अनुसार, बालकों के अधिक संक्रमित होने का खतरा बताया जा रहा है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें