अमरेली : दो दिन से जल रहा है शेरों का घर, वन विभाग भी लाचार नजर आ रहा

(Photo Credit : zeenews.india.com)

अमरेली के खंभा के लपला डूंगर में 2 दिन से भड़की आग अभी भी बेकाबू, शेरोन का घर माना जाता है ये जंगल

अमरेली में खंभा की लापला पहाड़ियों में जहां शेर खुलेआम घूमते हैं, वहां भीषण आग लग गई है। आग लपला के पहाड़ी इलाके में लगी, जिस पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। आग लगते ही वन विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। अमरेली के खंभा के लपला डूंगर में 2 दिन से भड़की आग अभी भी बेकाबू है। शेर और बाघ के रिहायशी इलाके में आग लगने से वन विभाग की चिंता और बढ़ गई है। आग पर जल्द काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
बता दें कि खंभा लापाला के पहाड़ी क्षेत्र में जंगली जानवरों में बड़ी संख्या में शेरों का बसेरा है। अगर आप इस इलाके में जाएंगे तो शेरों को घूमते जरूर देखेंगे। इस इलाके में आग लग गई। लापला की पहाड़ी में लगी आग धीरे-धीरे दूसरे इलाकों में भी फैल रही है। दूसरी ओर तेजी से फैलती पहाडिय़ों में लगी आग को बुझाने में भी वन विभाग पिछड़ रहा है। आला अधिकारियों को आग को आगे फैलाने से रोकने के निर्देश दिए गए हैं। आग पर काबू पाने के लिए 7 दमकलकर्मी संघर्ष कर रहे हैं। आग लगने के बाद जिला कलेक्टर, प्रांत कलेक्टर और संपत्ति मालिक समेत अधिकारी भी मौके पर हैं और लगातार इस पर नजर रखे हुए हैं। आग को और फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरती जा रही है। अच्छी खबर ये है कि जंगल में लगी आग धीरे-धीरे कम हो रही है। हालांकि कुछ इलाकों में अभी भी आग लग रही है।
गौरतलब है कि इस तरह की आग आमतौर पर हर गर्मियों में वन क्षेत्रों और पहाड़ियों में शुरू होती है। गर्मियों में, दुनिया भर के जंगलों में इस तरह के आग पकड़ लेते हैं जिसमें कई पेड़ जल जाते हैं और बहुत से जानवरों की मृत्यु हो जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें