बरसाती मौसम के बीच खुशनुमा हुआ सापुतारा का माहौल, लगी पर्यटकों की भीड़

शहर की गर्मी से बचने के लिए अपने पसंदीदा और राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन की ओर जा रहे है लोग

जैसे-जैसे राज्य में मानसून का मौसम धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है, पिछले 3-4 दिनों से राज्य के कुछ हिस्सों में बादल छाए हुए हैं। दक्षिण गुजरात में कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी शुरू हो गई है। वलसाड के भिलाड में कल सुबह बारिश हुई थी। ऐसे में बादल छाए और बरसात के मौसम के बीच सापुतारा का वातावरण खुशनुमा हो गया है। इसके बाद तो गुजरात के मिनी कश्मीर कहे जाने वाले सापुतारा में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ रही है।
आपको बता दें कि बदलते मौसम के चलते सापुतारा में माहौल बेहद खुशनुमा हो गया है। हवाई यात्रा के लिए सापुतारा गए पर्यटकों में खुशी का माहौल है। शहर की गर्मी को भुलाकर पर्यटक सापुतारा की धुंधली प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठा रहे हैं। सापुतारा में अचानक पर्यटकों की आमद से स्थानीय व्यापारियों के लिए रोजगार का एक बड़ा अवसर पैदा हो गया है। सापुतारा महाराष्ट्र राज्य की सीमा पर डांग जिले में सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में जंगलों के बीच लगभग 1000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गुजरात के डांग जिले के घने जंगलों के बीच सह्याद्री पहाड़ियों में स्थित सापुतारा गुजरात का एकमात्र हिल स्टेशन है। गुजरात में जंगलों की बात करें तो गिर के बाद दूसरा स्थान सापुतारा के जंगलों का है। वन विविधता और प्रकृति की समृद्धि पर्यटकों को आकर्षित करने में सक्षम है। डांग जिले के हिल स्टेशन सापुतारा समेत तलहटी के गांवों में बूंदाबांदी धीरे-धीरे सभी सूबा में फैल गई है। सापुतारा सहित तलहटी के गाँव बरसात के मौसम के साथ-साथ समय-समय पर सफेदी भरे वातावरण से मोहित हो गए। कोहरे की चादर ओढ़कर सापुतारा आ रहे पर्यटकों को बहुत पसंद आ रहा और लोग सुहावने वातावरण का आनंद ले रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले वलसाड में तीथल के समुद्र तट पर तेज हवा चली थी। इससे गर्मी से राहत के लिए लोग तीथल के तट पर जाने लगे। इसके अलावा नवसारी के बिलिमोरा में भी हल्की बारिश हुई। सोमनाथ रोड, देवसर समेत शहर के अन्य इलाकों में लोगों को गर्मी से राहत मिली। हालांकि सापुतारा गुजरात से है, लेकिन यह अहमदाबाद से मुंबई के ज्यादा करीब है। समुद्र तल से 1083 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सापुतारा गुजरात का एकमात्र हिल स्टेशन है। सापुतारा गुजरात के डांग जिले के घने जंगलों में सह्याद्री रेंज पर स्थित है। दूर-दूर तक फैली घाटियों और हरे-भरे जंगलों के नज़ारे मनमोहक हैं। सापुतारा एक साहसिक पर्यटन के रूप में भी बहुत लोकप्रिय हो गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें