अहमदाबाद : शांतिपूर्ण गणेश विसर्जन के लिए 9000 पुलिसकर्मी तैनात

अहमदाबाद : शांतिपूर्ण गणेश विसर्जन के लिए 9000 पुलिसकर्मी तैनात

शहर भर में150 से अधिक सार्वजनिक पंडालों के गणेश प्रतिमाओं का होगा विसर्जन

देश भर में आज गणेश विसर्जन किया जा रहा है। दस दिनों तक गणपति की पुजा, अर्चना और उनकी सेवा करने के बाद आज सभी भारी मन से उनका तालाब, समंदर तो कोई अपने ही घर पर विसर्जन कर रहा है। ऐसे में राज्य भर में गणेश विसर्जन के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए रविवार को पुलिस की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अहमदाबाद नगर निगम ने गणेश विसर्जन के लिए शहर में तीन टंकियों का निर्माण किया है। सभी टैंकों में रोशनी और मजबूत बैरिकेड्स हैं। पुलिस इस बात का विशेष ध्यान रखेगी कि कोई भी झड़प न हो और कोई पानी में न गिरे।
पुलिस कंट्रोल रूम के डीसीपी हर्षद पटेल ने कहा कि गणेश विसर्जन में कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी है। विसर्जन के दौरान उतनी ही संख्या में नागरिकों को आने की अपील की गई है। शहर में करीब 50 सार्वजनिक गणेश पंडाल बनाए गए हैं, जिनमें से करीब 150 गणेश सार्वजनिक तालाबों में विसर्जित किए जाएंगे। वहीं, दमकल विभाग ने 6 कुंडो पर करीब 150 दमकलकर्मियों को तैनात किया है.
अनंत चौदश के दिन गणेश विसर्जन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। शहर में चार जगहों पर कृत्रिम तालाब बनाए गए हैं। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए तथा आग बुझाने के स्थान पर 150 दमकल कर्मी तैनात रहेंगे। किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए जीवन रक्षक जैकेट और नावों के साथ-साथ बचाव कार्यों के लिए उपकरणों के साथ-साथ 3 क्रेन, 3 जेसीबी और 12 डंपर ट्रकों की व्यवस्था की गई है।
Tags: Ahmedabad