अहमदाबाद : इस साल गुजरात में सामान्य से बेहतर रहेगा मॉनसून, जानें किस राज्य में होगी कितनी बारिश

सीजन की कुल वर्षा औसतन 87 सेमी. के साथ 106 फीसदी रहने की उम्मीद है

अहमदाबाद : इस साल गुजरात में सामान्य से बेहतर रहेगा मॉनसून, जानें किस राज्य में होगी कितनी बारिश

 गर्मी की शुरुआत से ही गुजरात में गर्मी बढ़ती जा रही है। लेकिन भीषण गर्मी के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अच्छी खबर दी है। मौसम विभाग ने देश में अच्छी बारिश की भविष्यवाणी की है। जून से सितंबर तक अच्छी बारिश की उम्मीद है। सीजन की कुल वर्षा औसतन 87 सेमी. के साथ 106 फीसदी रहने की उम्मीद है। अनुमान है कि इस साल गुजरात में भी मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा।

मौसम विभाग ने दी जानकारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पूरे देश में जून से सितंबर तक लंबे समय तक मानसूनी बारिश होने की उम्मीद है। इस बीच करीब 106 फीसदी बारिश का अनुमान है। इस वर्ष मानसून सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। 1971 से 2020 तक के 50 साल के बारिश के आंकड़ों के मुताबिक इस साल 87 सेमी. बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, दादरा और नगर हवेली और दमन-दीव राज्यों में सामान्य से बेहतर रहेंगे। जबकि चार राज्यों छत्तीसगढ़, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सामान्य बारिश होने का अनुमान है।

Tags: Ahmedabad