सूरत : कोयली खाड़ी में गंदगी फैलाने वाले 9 उद्योगपतियों को नोटिस, 11 हजार का जुर्माना

कारखानों द्वारा कपड़ा अपशिष्ट का निपटान किए जाने से आसपास के क्षेत्र में बीमारी फैलने का डर

सूरत : कोयली खाड़ी में गंदगी फैलाने वाले 9 उद्योगपतियों को नोटिस, 11 हजार का जुर्माना

9 निर्माताओं को नोटिस जारी किया और 11 हजार रुपये का जुर्माना लगाया

सूरत के लिंबायत क्षेत्र से गुजरने वाली कोयली खाड़ी में कारखानों द्वारा कपड़ा अपशिष्ट का निपटान किए जाने से आसपास के क्षेत्र में बीमारी फैलने का डर फैल गया। हालांकि, घटना की सूचना मिलते ही लिंबायत जोन का स्वास्थ्य विभाग तुरंत घटना स्थल पर पहुंचा और 9 निर्माताओं को नोटिस जारी किया और 11 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। इसके अलावा निर्माताओं को भविष्य में इस तरह से खाड़ी में गंदगी और कचरे का निपटान न करने का अल्टीमेटम भी दिया गया है।

लिंबायत में नवा कमेला से गुजरने वाली कोयली खाडी में लंबे समय तक आसपास की औद्योगिक इकाइयों द्वारा कपड़ा कचरे का निपटान किया जाता था। एक ओर जहां बरसात के मौसम में खाडीपुर के कारण निचले इलाकों में रहने वाले नागरिकों की स्थिति हर साल खराब होती जा रही है, वहीं दूसरी ओर औद्योगिक इकाइयां द्वारा खाड़ी में कूड़ा-कचरा फेंके जाने से स्थिति और भी खराब होती जा रही है। 

इसके अलावा, कारखानों द्वारा खाड़ी में कपड़ा कचरा फेंके जाने के बाद प्रदूषण के कारण मच्छर जनित बीमारियों के फैलने की भी आशंका थी। जिसके चलते लिंबायत जोन के स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत इस क्षेत्र में सर्वे किया और खाड़ी में कपड़ा कचरा निस्तारण करने वाली 9 इकाइयों को नोटिस जारी किया और 11 हजार रुपये का जुर्माना वसूला। इसके अलावा आसपास की सभी इकाइयों को भविष्य में खाड़ी में गंदगी या कचरा न डालने की चेतावनी भी दी गई है।

Tags: Surat