सूरत : 14वीं मंजिल से गिरकर दो मजदूरों की मौत, तीन के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज

मजदूरों के परिजनों ने मुआवजे के साथ न्याय की मांग कि, ठेकेदार, उपठेकेदार व एक अन्य को आरोपी बनाया गया

सूरत : 14वीं मंजिल से गिरकर दो मजदूरों की मौत, तीन के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज

सूरत के डिंडोली इलाके में डी मार्ट के पास निर्माणाधीन माधव क्रेस्ट की 14वीं मंजिल पर स्लैब गिरने से 17 वर्षीय नाबालिग सहित दो श्रमिकों की मौत हो गई। दोनों मृतकों के परिजनों ने शव लेने से इनकार कर दिया था। ठेकेदार, उपठेकेदार के खिलाफ शिकायत दर्ज होने के 28 घंटे बाद शव स्वीकार किया गया।

पुलिस ने मृतक डूडा की पत्नी सुशीलाबेन की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 304 के तहत गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने अब बिल्डिंग के ठेकेदार भावेश प्रजापति, सब-कॉन्ट्रैक्टर राकेश कटारा और मुकादम नाजुडा कटारा को आरोपी बनाया है। हालांकि, और क्या खामियां रखी गईं, इसका पता लगाने के लिए पुलिस फॉरेंसिक टीम की भी मदद ली जा रही है।

डिंडोली इलाके में माधव क्रेस्ट नामक एक इमारत का निर्माण किया जा रहा है, जहां मूल रूप से मध्य प्रदेश के जांबुवा के रहने वाले 30 वर्षीय दुधो हरजी हंगरिया अपने परिवार के साथ रहते थे। परिवार में पत्नी, एक बेटी और दो बेटे हैं। वह नवनिर्मित भवन पर काम करके अपनी आजीविका कमाता है। मध्य प्रदेश का 17 वर्षीय धर्मेश मावी भी उसी इमारत में रहता था और मजदूरी करके परिवार की आर्थिक मदद करता था।

माधव क्रेस्ट नामक नवनिर्मित भवन बनकर तैयार हो गया है। हालांकि, 14वीं मंजिल पर स्लैब का एक छोटा सा हिस्सा रह गया था, जिसे भरा जा रहा गया। दूधो और धर्मेश दोनों वहां मौजूद थे।  इसी बीच स्लैब भरने के लिए लगाई गई लोहे की प्लेटों और सपोर्ट में से एक टूट गई। स्लैब का सपोर्ट टूटने से दुधो और धर्मेश दोनों का संतुलन बिगड़ गया। इसके बाद दोनों सीधे 14वीं मंजिल से नीचे गिर गए, तो कर्मचारी दौड़ पड़े।  दोनों की मौत हो चुकी थी। 

दोनों मजदूरों की अचानक मौत से परिवार में मातम छा गया। दोनों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए स्मीमेर अस्पताल ले जाया गया। लेकिन, नवनिर्मित भवन में ही परिजनों ने शव लेने से इनकार कर दिया. परिवार ने दूध कमाने वाले की मौत पर मुआवजे के साथ न्याय की भी मांग की। शव बिना पोस्टमॉर्टम के 28 घंटे तक पड़ा रहा। इसके बाद पुलिस ने ठेकेदार, उपठेकेदार सहित तीनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया और दोनों के परिजन शव लेकर मध्य प्रदेश के लिए रवाना हो गए है।

Tags: Surat