सूरत : कडाके की ठंड का सामना करना पड सकता है, ठंड का आखिरी दौर 21 फरवरी के बाद

17 फरवरी से पश्चिमी विक्षोभ सिस्टम सक्रिय, पारा 7 डिग्री गिरकर 13 पर आ सकता है

सूरत : कडाके की ठंड का सामना करना पड सकता है, ठंड का आखिरी दौर 21 फरवरी के बाद

वर्तमान में पारा 20.8 डिग्री है, जो फरवरी के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ रहा है

अगले सप्ताह कड़ाके की ठंड का लगभग आखिरी दौर आने की उम्मीद है। जिससे शहरी लोग एक बार फिर से गरम कपड़े पहनने को मजबूर हो जाएंगे। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 17 से 21 फरवरी तक हिमाचल क्षेत्र में दो पश्चिमी विक्षोभ सिस्टम सक्रिय हो रहे हैं, जिसके कारण उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चलने की संभावना है। यह इस मौसम की सबसे ठंडी स्थिति हो सकती है।

अगर ऐसा हुआ तो पिछले कई सालों के बाद ऐसा होगा कि फरवरी के आखिरी हफ्ते में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ठंड के इस मौसम में अधिकतम ठंड का तापमान 14 डिग्री तक दर्ज किया गया है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस दौर में रात का तापमान 14 डिग्री से नीचे जा सकता है।

शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री और न्यूनतम 20.8 डिग्री दर्ज किया गया। गुरुवार की तुलना में अधिकतम में 0.5 डिग्री और न्यूनतम में 3.3 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। लगातार दो दिनों से तापमान में बढ़ोतरी के कारण सुबह में आर्द्रता 72 प्रतिशत और शाम को 50 प्रतिशत दर्ज की गयी। उत्तर की ओर से 6 किमी/घंटा की गति से हवाएँ चल रही थीं। अगले तीन चार दिनों के बाद सूरत सहित समग्र दक्षिण गुजरात एक बार फिर से कडाके की ठंड का सामना करेगा। 

Tags: Surat