महंत स्वामी महाराज BAPS हिंदू मंदिर के ऐतिहासिक उद्घाटन पर 'राज्य अतिथि' के रूप में अबू धाबी पहुंचे

महामहिम शेख नाहयान मुबारक अल नाहयान ने महंत स्वामी महाराज का स्वागत किया और कहा, “यूएई में आपका स्वागत है

महंत स्वामी महाराज BAPS हिंदू मंदिर के ऐतिहासिक उद्घाटन पर 'राज्य अतिथि' के रूप में अबू धाबी पहुंचे

यह देश आपकी उपस्थिति से धन्य है,  हम आपकी शुभकामनाओं से अभिभूत हैं, हम आपका आशीर्वाद महसूस करते हैं”

वैश्विक हिंदू संत विभूति परम पूज्य महंत स्वामी महाराज का 5 फरवरी, 2024 को बीएपीएस हिंदू मंदिर के ऐतिहासिक उद्घाटन अवसर पर अबू धाबी में 'राज्य अतिथि' के रूप में स्वागत किया गया।

बीएपीएस हिंदू मंदिर मध्य पूर्व में पारंपरिक हिंदू वास्तुकला शैली में पहला पत्थर से निर्मित मंदिर होने जा रहा है। अबू मुरेखा में स्थित यह भव्य मंदिर भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच मजबूत दोस्ती और सांस्कृतिक सद्भाव और सहयोग की भावना का प्रतीक है।

यह परियोजना संयुक्त अरब अमीरात सरकार और उसके शासकों की उदारता के कारण संभव हो पाई है। 2015 में, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद नाहयान ने मंदिर के निर्माण के लिए 13.5 एकड़ जमीन दान की थी। फिर जनवरी 2019 में 'सहिष्णुता वर्ष' के दौरान, 13.5 एकड़ भूमि और आवंटित की गई - कुल 27 एकड़ भूमि मंदिर को उपहार में दी गई।

हवाई अड्डे पर आगमन पर महंत स्वामी महाराज का संयुक्त अरब अमीरात के सहिष्णुता मंत्री महामहिम शेख नाहयान मुबारक अल नाहयान द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया। शेख नाहयान ने पूज्य महंत स्वामी महाराज का स्वागत करते हुए कहा, “यूएई में आपका स्वागत है। यह देश आपकी उपस्थिति से धन्य है। हम आपकी शुभकामनाओं से अभिभूत हैं। हम आपका आशीर्वाद महसूस करते हैं।”

पूज्य महंत स्वामी महाराज ने उनसे कहा, “आपका प्यार और सम्मान दिल को छू लेने वाला है। यूएई के नेता महान और बड़े दिल वाले हैं। 'राज्य अतिथि' के रूप में महंत स्वामी महाराज का पारंपरिक अरबी सांस्कृतिक शैली 'अल-अय्यला' में नर्तकों, ढोल वादकों और गायकों द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस प्रकार की प्रस्तुति आमतौर पर राष्ट्रीय त्योहारों या राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत के लिए आरक्षित होती है।

परम पूज्य महंत स्वामी महाराज बीएपीएस स्वामीनारायण संस्थान, जो संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध एक अंतरराष्ट्रीय आध्यात्मिक-सामाजिक सेवा संगठन के आध्यात्मिक गुरु है। भक्ति, विनम्रता और सेवा के अपने गुणों के माध्यम से वह दुनिया भर के लाखों लोगों को उच्च जीवन के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

इस प्रतिष्ठित मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर 'हारमनी का त्योहार' - यानी ' फेस्टिवल ऑफ हारमनी ' मनाया जाएगा। जिसके तहत विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के बीच आस्था, सेवा और सद्भाव के मूल्यों को विकसित करने के लिए विभिन्न रोचक कार्यक्रम और सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 
 
 परम पावन महंत स्वामी महाराज के मार्गदर्शन में इस मंदिर परियोजना का प्रबंधन पूज्य ब्रह्मविहरिदास स्वामी कर रहे हैं,उन्हो ने कहा, “अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर वैश्विक सद्भाव, अतीत की समृद्ध विरासत का जश्न मनाने और भविष्य का मार्गदर्शन करने के लिए एक आध्यात्मिक द्वीप के रूप में उभरा है। यह मंदिर परम पावन स्वामी महाराज की आध्यात्मिकता और संयुक्त अरब अमीरात और भारत दोनों के नेतृत्व और बीएपीएस संगठन की उदारता, ईमानदारी और मित्रता का एक कालातीत प्रमाण है।

Tags: Surat