सूरत : एक-दो नहीं बल्कि 40 से ज्यादा कपड़ा मार्केटों ने फायर एनओसी का नवीनीकरण नहीं कराया 

अगर सचिन अग्निकांड या कोई अन्य हादसा हो जाए तो इसकी जिम्मेदारी किसकी है

सूरत : एक-दो नहीं बल्कि 40 से ज्यादा कपड़ा मार्केटों ने फायर एनओसी का नवीनीकरण नहीं कराया 

नवीनीकरण न कराने वाली मार्केट के खिलाफ नगर पालिका आने वाले दिनों में कार्रवाई करेगी

सूरत में वर्ष 2019 में तक्षशिला त्रासदी के बाद नगर निगम के अग्निशमन विभाग ने शहर की व्यावसायिक इमारतों पर सख्ती शुरू कर दी है। नगर निगम की ऐसी कार्रवाई के बावजूद सूरत में करीब पांच हजार दुकानों वाले 40 मार्केटों को नवीनीकरण नहीं होने पर फायर सेफ्टी की एनओसी मिल चुकी है। वर्तमान में नगर निगम द्वारा फायर एन.ओ.सी. नवीनीकरण न कराने वाले मार्केटों व अन्य संस्थाओं के खिलाफ सर्वे कराया गया है। आने वाले दिनों में 40 मार्केटों में फायर एनओसी मामले पर कार्रवाई की जायेगी।

कल सूरत के पास सचिन की एथर कंपनी में भीषण आग लगने के बाद नगर पालिका का फायर सिस्टम अलर्ट मोड पर आ गया है। इस अग्निकांड के बाद नगर पालिका के अग्निशमन विभाग ने फायर एनओसी मंगाई। खाली संपत्तियों पर सीलिंग की कार्रवाई की गई है। नगर पालिका द्वारा  मार्केट की दुकानों को सील करने के बाद व्यापारियों में हड़कंप मच गया है।

नगर निगम के अग्निशमन विभाग के मुताबिक, सूरत में अब भी करीब 40 छोटे-बड़े मार्केट हैं, करीब पांच हजार दुकानें हैं, लेकिन उन्होंने फायर सेफ्टी के लिए एनओसी रिन्यु नही की है। नवीनीकरण नहीं हुआ ऐसे मार्केट का सर्वे किया जा रहा है। आने वाले दिनों में फायर सेफ्टी की एनओसी नवीनीकृत करने के लिए तत्काल नोटिस जारी करेगी। नोटिस में दी गई समय सीमा के बाद भी यदि तय समय में फायर सेफ्टी के लिए एनओसी जमा नहीं की जाती है तो ऐसे बाजार के खिलाफ सीलिंग की जाएगी।

Tags: Surat