गुजरात के मुख्यमंत्री का जापान प्रवास : जेबीआईसी चेयरमैन से हुई भारतीय परियोजनाओं पर चर्चा

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जेबीआईसी को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 में उपस्थित रहने का आमंत्रण भी दिया

गुजरात के मुख्यमंत्री का जापान प्रवास : जेबीआईसी चेयरमैन से हुई भारतीय परियोजनाओं पर चर्चा

गांधीनगर, 27 नवंबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को अपने जापान दौरे के दूसरे दिन विभिन्न व्यापार संगठनों और वित्तीय संस्थानों के साथ कई बैठकें कीं। इस संदर्भ में मुख्यमंत्री ने जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग बैंक (जेबीआईसी) के चेयरमैन तदाशी माएदा, गवर्नर हयाशी नोबुमित्सु और पदाधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने इस बात को रेखांकित किया कि जेबीआईसी और गुजरात लंबे समय से सहयोगी रहे हैं।

जेबीआईसी के चेयरमैन ने मुख्यमंत्री और प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और जेबीआईसी के निवेश के साथ ही निप्पॉन स्टील सहित भारत में चल रही विभिन्न परियोजनाओं के बारे में चर्चा की। भारत के साथ सहभागिता का उल्लेख करते हुए जेबीआईसी के चेयरमैन ने कहा कि जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग बैंक न केवल हाईस्पीड रेल को बल्कि ग्रीन अमोनिया और ग्रीन हाइड्रोजन जैसे क्षेत्रों को भी काफी महत्व दे रहा है। जेबीआईसी चेयरमैन तदाशी माएदा ने यह भी कहा कि जापानी कंपनियों को भारत के साथ भागीदारी का काफी लाभ मिल रहा है। धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (धोलेरा एसआईआर) जापानी निवेशकों का फोकस एरिया है और इसके लिए वे 2024 की वाइब्रेंट समिट के माध्यम से गुजरात सरकार के साथ काम करने को उत्सुक हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ यानी कारोबार सुगमता के कारण विदेश निवेश के लिए भारत आना आसान हो गया है। पटेल ने भारत और गुजरात में विभिन्न परियोजनाओं में निवेश करने के लिए जेबीआईसी के प्रति आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जेबीआईसी को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 में उपस्थित रहने का आमंत्रण भी दिया। बैठक में जापान में भारत के राजदूत सिबी जॉर्ज और मुख्य सचिव राज कुमार सहित प्रतिनिधिमंडल के सदस्य मौजूद रहे।