सूरत : दिवाली के दौरान शहर में करीब 2700 मीट्रिक टन कचरा निकला

आम दिनों में सूरत से 2400 मीट्रिक टन कचरा निकलता है, लेकिन दिवाली पर कूड़ा सीधे 2700 मीट्रिक टन तक पहुंच गया।

सूरत : दिवाली के दौरान शहर में करीब 2700 मीट्रिक टन कचरा निकला

सूरत शहर में सामान्य दिनों में पूरे शहर से 2400 मीट्रिक टन कचरा निकलता है, लेकिन दिवाली की सफाई और सूरतियों की पटाखे और ककडाट ( पुराने मटके और झाडु) हटाने की प्रथा के कारण यह कचरा दिवाली के दिनों में 300 मीट्रिक टन से अधिक बढ़ गया और सीधे 2700 मीट्रिक तक पहुंच गया। हालांकि, इतने कूड़े के बावजूद नगर निगम के 350 रात्रि सफाई कर्मियों ने रात भर मुख्य सड़कों से कूड़ा साफ किया। दिवाली के दूसरे दिन भी सुबह तक सफाई का काम हुआ।

सूरत नगर निगम हर दिन शहर से 2400 मीट्रिक टन कचरा इकट्ठा करता है। सूरत से लगभग 2700 मीट्रिक टन कचरा उठाया गया क्योंकि सूरतवासियों ने दिवाली से पहले अपने घरों और कार्यालयों की सफाई की। दिवाली सफाई के दौरान सूरतवासियों ने 300 मीट्रिक टन ज्यादा कचरा हटाया, लेकिन दिवाली की छुट्टियों के दौरान सूरत में कचरे की मात्रा कम हो रही है। दिवाली के दिन सूरत से 2700 मीट्रिक टन कचरा निकला था, लेकिन अब सूरत में 2000 मीट्रिक टन कचरा निकल रहा है। आने वाले दिनों में कचरे की मात्रा और कम होने की उम्मीद है।

अतिरिक्त कचरे के निपटान के लिए प्रत्येक जोन में अतिरिक्त डोर-टू-डोर गाड़ियां तैनात की गईं। साथ ही, डोर-टू-डोर के फेरे भी बढ़ाए गे। दिवाली से पहले भी शहर में हर दिन अतिरिक्त कचरा देखने को मिलता था जिसे नगर निगम के 350 सफाईकर्मी रातों-रात मुख्य सड़कों से साफ कर देते थे। वहीं दिवाली के दूसरे दिन भी उन्होंने सुबह तक सफाई का काम किया।

फिलहाल दिवाली के दिनों में कचरे की मात्रा तो कम हो रही है, लेकिन प्लास्टिक कचरे की मात्रा बढ़ रही है। अधिकांश इलाकों में देखा जा रहा है प्लास्टिक कचरा नगर निगम व्यवस्था भले ही सफाई का काम कर रही हो, लेकिन शहर में प्लास्टिक कचरा काफी देखने को मिल रहा है।

Tags: Surat