राजकोट : 'छोटे नहीं, मर्यादित कपड़े पहनें', सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी के गर्ल्स हॉस्टल के लिए सर्कुलर जारी

इस सर्कुलर से मेरिट लिस्ट घोटाले को दबाने का मुद्दा भटकाया गया : छात्रा

राजकोट : 'छोटे नहीं, मर्यादित कपड़े पहनें', सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी के गर्ल्स हॉस्टल के लिए सर्कुलर जारी

राजकोट स्थित सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी हमेशा किसी न किसी मुद्दे पर चर्चा में रहती है, लेकिन बुधवार को एक सर्कुलर जारी कर एक बार फिर चर्चा में आ गई है। लड़कियों के हॉस्टल के लिए सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें छात्राओं को 28 अलग-अलग नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है, जिसमें शालीन और छोटे कपड़े नहीं पहनना शामिल है।

सौराष्ट्र विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए बुधवार को जारी एक परिपत्र में गर्ल्स हॉस्टल में छात्राओं के छोटे कपड़े पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के पांच अलग-अलग हॉस्टलों के लिए नियमों का एक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें अब से छात्राओं को हॉस्टल के प्रार्थना हॉल और डाइनिंग हॉल में मर्यादित कपड़े पहनने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा गर्ल्स हॉस्टल की फीस 1000 रुपये प्रति सत्र और बिजली का खर्च 500 रुपये प्रति सत्र निर्धारित की गई है। इस सर्कुलर में छात्रा के परिवार की परिचित बहनों को रखने के लिए रेक्टर की अनुमति लेनी होगी और गर्ल्स हॉस्टल में छात्रा की उपस्थिति की जानकारी दी जाएगी।

ये सिर्फ नियम हैं, सर्कुलर नहीं : प्रभारी कुलाधिपति

इस सर्कुलर के प्रकाशन को लेकर छात्राओं का कहना है कि इस सर्कुलर से मेरिट लिस्ट में हुए घोटाले को दबाने के लिए यह परिपत्र जारी किया है। इसके अलावा छात्राओं ने कहा कि हमें पता है कि किस जगह पर किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए। इस सर्कुलर मामले में सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी के प्रभारी चांसलर डॉ. गिरीश भिमानी  ने कहा कि केवल भोजन लेने जाते समय और प्रार्थना कक्ष में छोटे कपड़े पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा गिरीश भिमानी ने आगे कहा कि यह नियम लड़कियों और लड़कों दोनों पर लागू होता है और ये केवल नियम हैं, सर्कुलर नहीं।

Tags: Rajkot