सूरत :  गणेशोत्सव की धूम, शहर में दस दिनों तक रहेगी चहल-पहल

अगले दस दिन भगवान विनायक की आरती, पूजन समेत धार्मिक और सेवा कार्यों का संगम रहेगा

सूरत :  गणेशोत्सव की धूम, शहर में दस दिनों तक रहेगी चहल-पहल

आज सूरत की मुख्य सड़कों के साथ-साथ छोटी सड़कों पर भी श्रीजी की सवारी बड़ी संख्या में देखने को मिली। शहर की सड़कें गणपति बप्पा मोरिया के जयकारे से गूंज उठीं। गणेश महोत्सव और महोल्ला, पोलो के लिए सुबह श्रद्धालु परंपरा के अनुसार प्रतिमा को मंडप या घर पर ले जाते दिखे। सूरत में आज से गणेशोत्सव पूरे जोर-शोर से शुरू हो गया है और इसके चलते कई जगहों पर शहर  का गणेशमय नजारा देखने को मिला।

यूं तो सूरत में श्रीजी के आगमन का सिलसिला पिछले पंद्रह बीस दिनों से चल रहा है, लेकिन आज गणेश चतुर्थी होने के कारण कल देर शाम से लेकर आज देर शाम तक गणेशजी की स्थापना करने वाले भक्त बापा को घर या मंडप में लाने की जल्दी में थे।

शहर में मूर्ति बनाने वाले प्रतिमाकार से लोग पूजा, आरती करने के बाद बाजे गाजे के साथ घर या मंडप में गणेशजी को ले जाते दिखे। शहर में कई स्थानों पर मूर्ति बनाने वालों के यहां भक्तों की भीड़ लगी रही। गणपतिजी की प्रतिमा ले जाते समय सूरत के कई इलाके गणपति बापा मोरिया, अडधा लाडू चोरिया जैसे नारों से गूंज उठे।

पिछले वर्ष की तुलना में गणेश भक्तों में पर्यावरण के प्रति अधिक जागरूकता देखी गई और बड़ी संख्या में लोगों को प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों के बजाय पर्यावरण-अनुकूल मिट्टी की मूर्तियां ले जाते देखा गया। आज से गणेशोत्सव शुरू हो गया है तो कई गणेश मंडलों द्वारा भगवान गणेश की भक्ति के साथ सेवा कार्य भी किए जाएंगे।

Tags: Surat