वडोदरा : कडाणा बांध से पानी छोड़े जाने से 45 गांवों को अलर्ट किया गया

प्रशासन ने इन सभी गांवों के नागरिकों से सतर्क रहने और नदी में न जाने की अपील की है

वडोदरा : कडाणा बांध से पानी छोड़े जाने से 45 गांवों को अलर्ट किया गया

कडाणा जलाशय से मही नदी में पानी छोड़े जाने के कारण वडोदरा जिले के चार तालुकाओं के 45 गांवों को अलर्ट कर दिया गया। हर चार घंटे में अपस्ट्रीम से आने वाले पानी के प्रवाह को ध्यान में रखते हुए कडाणा बांध से मही नदी में अधिकतम 10.50 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की योजना है।

अपस्ट्रीम के जलग्रहण क्षेत्र में भारी से अति भारी वर्षा के कारण कडाणा जलाशय में पानी की आवक हो रही है तथा मही बजाज बांध से पानी छोड़ा जा रहा है तथा अनास नदी में पानी की आवक बढ़ रही है। कडाणा बांध की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फिलहाल मही बजाज बांध से 4,43,910 क्यूसेक और अनास से 4,37,023 क्यूसेक पानी कडाणा बांध की सुरक्षा और अपस्ट्रीम के लिए छोड़ा गया है। अपस्ट्रीम से आने वाले कुल 8,80,933 क्यूसेक पानी को ध्यान में रखते हुए, वर्तमान में कडाणा बांध से मही नदी में 7,50,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इसे बढ़ाकर अपस्ट्रीम से आने वाले पानी के प्रवाह को ध्यान में रखते हुए कडाणा डेम से मही नदी में अधिकतम 10.50 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की योजना है।

इसे ध्यान में रखते हुए, वडोदरा जिला के मही तटीय के डेसर तालुका के 12, सावली के 14, वडोदरा ग्रामीण के 09 और वडोदरा जिले के पादरा तालुका के 10 सहित 45 गांवों को सतर्क कर दिया गया है। प्रशासन ने इन सभी गांवों के नागरिकों से सतर्क रहने और नदी में न जाने की अपील की है। कडाणा बांध से पानी छोड़े जाने के कारण मही नदी के किनारे बसे वडोदरा जिले के डेसर, सावली, वडोदरा ग्राम्या और पादरा तालुका के लोगों को निकालने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। डबका के भाठा इलाके में 30 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। 

Tags: Vadodara