सूरत : चांदी की मूर्तियां एवं पूजा में उपयोग होने वाली अन्य चांदी की वस्तुओं की मांग बढ़ी

दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, कोचीन, कोलकाता, बेंगलुरु सहित देश के विविध शहरों में भेजी जाती हैं मूर्तियां

सूरत : चांदी की मूर्तियां एवं पूजा में उपयोग होने वाली अन्य चांदी की वस्तुओं की मांग बढ़ी

श्रावण मास से चांदी की मूर्तियां एवं अन्य पूजा वस्तुओं की सामग्री की मांग होने लगती है और यह दीपावली तक बरकरार रहती है। हाल में चांदी की मूर्तियों एवं पूजा में उपयोग होने वाली अन्य चांदी की वस्तुओं की बिक्री तकरीबन कई गुना बढ़ गई है। 

घोड़ दोड रोड स्थित महारानी के संचालक महेश भाई रुंगटा ने बताया कि हमारे यहां तैयार चांदी की मूर्तियां एवं अन्य सामग्री दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, कोचीन, कोलकाता, बेंगलुरु सहित देश के विविध शहरों में भेजी जाती है। सभी प्रकार की मूर्तियां तथा अन्य वस्तुएं ऑर्डर पर ही बनाई जाती है।  

उन्होंने बताया कि हमारे यहां 1 इंच से लेकर 36 इंच तक यानी 3 फुट तक की मूर्तियां ऑर्डर से बनाई जाती है। जिसमें शुद्धता के साथ गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। चांदी की मूर्तियों के साथ चांदी की पूजा की सामग्री जैसे काजू, बादाम, इलायची, चावल सहित विविध ड्राई फ्रूट के अलावा मंदिर रखने के लिए चांदी की चौकी आदि उपलब्ध है। हाल में चांदी के सोफा, डाइनिंग टेबल, मेज, कुर्सी आदि भी ऑर्डर से तैयार किए जाते हैं। फिलहाल श्रावण और गणेश चतुर्थी का कारोबार यानी आर्डर लगभग पूरा होने के बाद अब दीपावली की तैयारी शुरू हो गई है।

रमेशभाई रुंगटा ने बताया कि दीपावली के अवसर पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों के साथ चांदी के बर्तन, नारियल, शंख आदि तैयार किये जा रहे हैंय़। रमेश भाई ने बताया कि हाल में चांदी के बर्तनों का रुझान बढ़ता जा रहा है। हमेशा नया करने की चाह ने व्यापार की दुनिया में बुलंदियां हांसिल की है। 

Tags: Surat