सूरत : अमृतम संस्था अनोखे अंदाज में मनाएगा प्रधानमंत्री का जन्म दिन 

रविवार को महाराजा अग्रसेन भवन के वृन्दावन हाल में दूध दान का आयोजन होगा

सूरत : अमृतम संस्था अनोखे अंदाज में मनाएगा प्रधानमंत्री का जन्म दिन 

 देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 73वें जन्म दिवस के उपलक्ष्य में दूध दान सेवा कार्यक्रम का आयोजन 17 सितंबर को सुबह 8.30 बजे से अपरान्ह 2 बजे तक सिटी लाईट स्थित महाराजा अग्रसेन भवन के वृन्दावन हाल में किया गया है, जिसमें 150 से अधिक माताएं दूध दान करेंगी। यह आयोजन साकेत ग्रुप, चैंबर ऑफ कॉमर्स (ब्रिक्स) के सहयोग से अमृतम संस्था के संस्थापक और कार्यक्रम के आयोजक कुंज पंसारी द्वारा किया जाएगा। 

पूरे गुजरात राज्य में अमृतम संस्था एकमात्र ऐसी संस्था है जो नवजात शिशुओं को पौष्टिक दूध उपलब्ध कराती है। वर्ष 2008 से संस्था के संस्थापक कुंज पंसारी द्वारा मदर मिल्क बैंक के नाम से स्थापना की गई थी। अब संस्था का नाम अमृतम दिया गया है।

 अमृतम एक ऐसा कार्य है जहां स्तनपान कराने वाली माताएं स्वेच्छा से यानी बिना कुछ पाने की उम्मीद के केवल मानवता की मदद करने की इच्छा से स्तन का दूध दान करती हैं। वैज्ञानिक तरीकों से सुरक्षित भंडारण करने के बाद इस दान को मिल्क बैंक में भेजा जाता है। इसकी मदद से उन नवजात शिशुओं को मां का दूध उपलब्ध कराया जाता है, जिनकी मां किसी कारण से स्तनपान कराने में असमर्थ होती हैं। 

अमृतम संस्था के संस्थापक एवं कार्यक्रम के आयोजक कुंज पंसारी ने बताया कि मैं और मेरी प्रतिभागी टीम 2008 से लोगों को इस दान यज्ञ में भाग लेने और आने वाली पीढ़ियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए जागरूक कर रहे हैं और भविष्य में गुजरात राज्य और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के प्रयास के साथ कुछ बड़ा करेंगे। 

इसके अलावा तीन अलग-अलग संगठनों सुरती मोढ वणिक महिला मंडल, उमिया परिवार महिला विकास मंडल (उमियाधाम), और श्री लाल चूड़ा कड़वा पाटीदार महिला मंडल, सूरत एवं 40 से अधिक महिलाओं की टीम के साथ यश्स्वी प्रधानमंत्री के 73वें जन्म दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया है।

स्मीमेर के डॉक्टर अंकुर भाई  ने बताया कि वर्ष 2008 से लेकर अब तक माताओं ने 1,35000 मिली लीटर दूध दान किया है। इस एकत्रित दूध को सूरत के स्मीमेर अस्पताल के दूध बैंक भेजा जाता है और फिर यह पौष्टिक दूध जरूरतमंद माताओं को दिया जाता है। अब तक 1, 30000 मिलीलीटर दूध जरुरत मंद बालकों को वितरित किया जा चुका है। 17 सितम्बर 2023 रविवार को अमृतम कार्यक्रम में पंजीकृत 150 माताएँ अपना बहुमूल्य एवं अमृत तुल्य दूध दान करेंगी। इस कार्यक्रम में 20 से अधिक डॉक्टर, 40 से अधिक स्वयंसेवक, तीन संस्थानों के 100से अधिक महिलाओं सहयोगी होंगी। 

सूरत का कोई भी नवजात शिशु मां के दूध से वंचित न रहे 

बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. चेतन शाह एवं मनीशभाई ने बताया कि मां का दूध नहीं मिलने से नवजात शिशुओं की मौत हो रही थी। जिसे ध्यान में रखते हुए 2008 में मिल्क बैंक की स्थापना की गई, तभी सूरत के मिल्क बैंक न केवल कार्यरत हैं बल्कि देश भर में अपना प्रमुख स्थान भी रखता है। अब तक 29 आयोजन हो चुके हैं। प्रत्येक आयोजन में 150 से 200 माताएं शामिल होकर दूध दान कर चुकी है। सूरत शहर में मां के दूध की बहुत जरुरत है। अब तक प्राप्त दूध बमुश्किल से स्मीमेर अस्पताल की ही जरुरत पूरा कर पाती है। उन्होंने हमारा प्रयास है कि सूरत का कोई नवजात शिशु मां के दूध से वंचित न रहे। जब समाज का प्रबुद्ध वर्ग स्वतः जुड़कर इस अभियान को आगे बढ़ाएगी तो निश्चत रुप से सफलता मिलेगी। 

Tags: Surat