सूरत : एएम / एनएस इंडिया और स्नाइडर इलेक्ट्रिक के बीच हुआ समजौता ज्ञापन हस्ताक्षर 

स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग में हाई-टेक प्रशिक्षण सुविधाओं और कार्यक्रमों के डिजाइन पर सहयोग करेंगे

सूरत : एएम / एनएस इंडिया और स्नाइडर इलेक्ट्रिक के बीच हुआ समजौता ज्ञापन हस्ताक्षर 

स्नाइडर इलेक्ट्रिक, एएम / एनएस इंडिया की शिक्षा पहल नेमटेक के लिए प्रशिक्षण प्रयोगशालाओं के साथ हाई-टेक स्मार्ट एवं स्थायी कैंपस डिजाइन करेगी

दुनिया के दो जानेमाने एवं प्रमुख स्टील उत्पादक आर्सेलरमित्तल और निप्पॉन स्टील के संयुक्त उद्यम एएम / एनएस इंडिया और ऊर्जा प्रबंधन और आटोमेशन के डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन में वैश्विक अग्रणी श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने आज अहमदाबाद, गुजरात में अत्याधुनिक स्मार्ट परिसर विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है।

इस कैंपस को न्यू एज मेकर्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (नेमटेक) के लिए विकसित किया जाएगा, जो आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया की शिक्षा पहल है, जिसका उद्देश्य उत्पादन और स्थिरता पर विशेष जोर देने के साथ उच्च गुणवत्ता वाली इंजीनियरिंग और तकनीकी शिक्षा का एक एकीकृत मॉडल प्रदान करना है। नेमटेक में अगस्त-2023 से आईआईटी, गांधीनगर में रिसर्च पार्क में एक अंतरिम परिसर में काम शुरू होगा।

इस सहयोग पर टिप्पणी करते हुए स्नाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया के जोन प्रेसिडेन्ट-ग्रेटर ईन्डिया, एमडी और सीईओ दीपक शर्मा ने कहा कि इस एमओयू का उद्देश्य युवाओं के पेशेवर प्रशिक्षण के माध्यम से स्मार्ट उत्पादन और स्थायी ऊर्जा सैगमेन्ट में परिवर्तन लाना है। यह रणनीतिक साझेदारी हमारे लिए विविध पृष्ठभूमि से युवा व्यक्तियों को व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए रास्ते खोलती है। साथ ही उन्हें कुशल तकनीशियन और इंजीनियर बनने के लिए डिजिटल कौशल विकसीत करती है।

इस समझौता ज्ञापन के भागरूप, हम डिजिटल रूप से कुशल तकनीशियनों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अपने समाधानों का लाभ उठाएंगे, जिससे उन्हें डिजिटल रूप से संचालित दुनिया में प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए सशक्त बनाया जा सकेगा। इसीके साथ, हम शिक्षा क्षेत्र में परिवर्तन लाने और भारत के युवाओं को उद्योग के लिए पेशेवर बनने के लिए सशक्त बनाने की कल्पना करते हैं, जो देश के विकास और विकास में योगदान देने के लिए तैयार हैं।

नेमटेक और स्नाइडर इलेक्ट्रिक स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग में प्रोफेशनल मास्टर प्रोग्राम और ऑटोमेशन में प्रोफेशनल टेक्नोलॉजिस्ट प्रोग्राम के साथ शुरू होने वाले लघु और दीर्घकालिक शैक्षणिक कार्यक्रमों को डिजाइन और वितरित करने के लिए सहयोग करेंगे। वे अहमदाबाद में परिसर में एक स्मार्ट कैम्पस और कई तकनीकी प्रयोगशालाओं के डिजाइन और वितरण पर भी मिलकर काम करेंगे।

इस भागीदारी पर टिप्पणी करते हु एएएम / एनएस इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री दिलीप ओम्मेन ने कहा कि, "यह पहल नवीनीकरण को बढ़ावा देने और उत्पादन के डिजिटल युग में युवाओं को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है।

हम श्नाइडर इलेक्ट्रिक के साथ साझेदारी करके प्रसन्न हैं और आगामी नेमटेक संस्थान के लिए अत्याधुनिक प्रशिक्षण प्रयोगशालाओं और स्मार्ट कैंपस को डिजाइन करने में उनके उद्योग ज्ञान और विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं। इसके साथ ही हमारा लक्ष्य भारत के लिए एक स्थायी भविष्य को आकार देने में मदद करने के लिए अगली पीढ़ी के मैन्युफैक्चरिंग लीडर्स को आवश्यक कौशल प्रदान कराना भी है।

यह भागीदारी छात्रों को आवश्यक सर्विस की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए शैक्षणिक और क्षमता विकास के क्षेत्रों में कार्यक्रम शुरू करने के लिए भी काम करेगी। जिसमें फैकल्टी सदस्यों के रूप में उद्योग विशेषज्ञ प्रदान करना, उद्योग यात्राओं का आयोजन करना और भारत और विदेशों में छात्रों के लिए इंटर्नशिप और रोजगार के अवसर पैदा करना आदि कार्य शामिल है।