सूरत : AM/NS India द्वारा सफाई अभियान के साथ ‘विश्व पर्यावरण दिवस’समारोह का प्रारंभ

सुंवाली समुद्र तट की सफाई की गई 

सूरत : AM/NS India द्वारा सफाई अभियान के साथ ‘विश्व पर्यावरण दिवस’समारोह का प्रारंभ

पर्यावरण जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से आगामी 20 जून तक विभिन्न कार्यक्रमो का आयोजन किया जाएगा

दुनिया के दो सबसे बड़े स्टील निर्माता - आर्सेलरमित्तल और निप्पॉन स्टील के बीच एक संयुक्त उद्यम आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) द्वारा सूरत में सुंवाली समुद्र तट पर सफाई अभियान के साथ विश्व पर्यावरण दिवस समारोह की शुरूआत की गई है। गुरूवार को आयोजित इस कार्यक्रम के द्वारा पर्यावरण जागरूकता और संरक्षण के प्रति कटिबद्धता व्यक्त की गई।

एएम/एनएस इंडिया की पर्यावरण और सी.एस.आर. टीम द्वारा गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से मिशन लाइफ के तत्वावधान में आयोजित सुंवाली समुद्र तट की सफाई अभियान में 200 से ज्यादा स्वयं सेवकों, कर्मचारियों, अधिकारियों के साथ स्कूली बच्चों भी जुडे थे। इस सफाई अभियान में स्थानिक समुदायों के लोग भी बड़ी संख्या में शामिल हुए और उन्होंने इस अभियान की सराहना की।

Story-05062023-B-16
एएम/एनएस इंडिया और जीपीसीबी द्वारा सुंवाली समुद्र तट पर सफाई की गई

 

इस अवसर पर जीपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. जिग्नाशा ओझा, एएम/एनएन पोर्ट्स के हजीरा हेड कैप्टन रितुपर्ण रघुवंशी, एएम/एनएस इंडिया के एनवायरनमेन्ट हेड शंकर सुब्रमण्यम, एएम/एनएस इंडिया हजीरा सीएसआर के मुख्य अधिकारी किरण सिंह सिंघा और नवचेतन इंटरनेशनल स्कूल के प्राचार्य हसमुख पटेल भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथिगणों ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर विशेष जोर देते हुए अपना वक्तव्य दिया और सभी से इस तरह के प्रयासों में बढ़-चढ़कर योगदान देने का आग्रह भी किया। उन्होंने समुद्र तट की सफाई के प्रयासों में सक्रिय भागीदारी के लिए स्वयं सेवको, एएम/एनएस इंडिया के कर्मचारियों और स्थानीक ग्रामीणों के प्रयासों की भी सराहना की।

एएम/एनएस इंडिया के एनवायरनमेन्ट हेड शंकरा सुब्रमण्यम ने इस अवसर पर बताया कि, एएम/एनएस इंडिया में हम अपने प्राकृतिक संसाधनों के सामने आनेवाले पर्यावरण संकट को पहचानते हैं और हम पर्यावरण के संरक्षण के लिए अपने बेहतर प्रयासों के लिए भी कटिबद्ध हैं। समुद्र तट की सफाई की गतिविधि में हमारे कर्मचारियों, स्कूली छात्रों और स्थानीय नागरिकों की उत्साहपूर्ण भागीदारी की भी उन्होंने प्रशंसा की। उन्होंने इस अवसर पर बताया कि, यह कार्यक्रम विश्व पर्यावरण दिवस के उपलब्क्ष में शुरू किए जाने वाले कार्यक्रमों की शृंखला का प्रारंभ है। पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करने लिए तीन सप्ताह तक इस अभियान आयोजन किया गया है। उन्होंने इस अभियान के बहेतर परिणाम की भी उम्मीद व्यक्त की है।

सुंवाली समुद्र तट के सफाई अभियान के लिए स्वयं सेवकों को छोटे - छोटे समूहों में विभाजित किया गया और उन्हें बायोडिग्रेडेबल बैग, दस्तानें सहित जरूरी साधन - सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई गई। दो किलोमीटर के तट पर जमा हुए कुड़े को एकत्र करने के बाद उसको नष्ट किया गया। एएम/एनएस इंडियाने स्वयं सेवकों को कार्यक्रम में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए और इस अभियान को सार्थक और सफर बनाने के लिए स्मृति चिह्न का भी वितरण किया गया।

एएम/एनएस इंडिया द्वारा 1 जून से 10 जून तक अन्य आयोजनों के तहत कर्मचारियों और सहयोगियों के लिए एक पोस्टर प्रतियोगिता और 2 से 10 जून तक सुझाव प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण के तहत हजीरा संयंत्र परिसर के अंदर और हजीरा गांव में 1100 पौधे रोपे जाएंगे। दूसरे दिन हजीरा के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है।

पर्यावरण दिवस समारोह के अवसर पर 7 जून को ऑफलाइन क्विज का समापन, 8 जून को एएम/एनएस इंडिया टाउनशिप में वेस्ट टू बेस्ट पर एक प्रदर्शनी, हजीरा में प्लास्टिक वेस्ट कलेकशन अभियान और 9 जून को स्टीर सेक्टर में प्लास्टिक रीसाइक्लिंग पर ऑनलाइन सत्र के साथ 12 जून को गार्डन प्रतियोगिता गार्डन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

जीपीसीबी द्वारा स्कूली छात्रों के लिए पोस्टर प्रतियोगिता और बच्चों के लिए प्रशिक्षण सत्र जून के तीसरे सप्ताह में आयोजित किया गाएगा। विश्व पर्यावरण दिवस समारोह का समापन 20 जून को होगा।