गुजरात के जामनगर के बोरवेल में गिरी ढाई साल की बच्ची की मौत

आर्मी और एनडीआरएफ की मौजूदगी में 21 घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन

गुजरात के जामनगर के बोरवेल में गिरी ढाई साल की बच्ची की मौत

जामनगर/अहमदाबाद, 4 जून (हि.स.)। गुजरात के जामनगर जिले के ग्राम तमाचण में शनिवार सुबह बोरवेल में गिरी ढाई साल की बच्ची की मौत हो गई। बच्ची को करीब 21 घंटे बाद रविवार सुबह बोरवेल से निकाला जा सका। इसके बाद उसे जामनगर के जीजी अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

ग्राम तमाचण के खेत मालिक गोविंदभाई ने बताया कि खेत में बोरवेल खुला नहीं था। इस पर एक पत्थर रखा था, जिसे वहां खेल रहे 5-6 बच्चों ने हटा दिया था। चीफ फायर ऑफिसर केके बिश्नोई ने बताया कि घटना की जानकारी के बाद जामनगर नगर निगम की फायर टीम और कालवड की फायर टीम सुबह 11.30 बजे से राहत एवं बचाव कार्य में जुट गई थी। इसके बाद आर्मी और एनडीआरएफ की टीम भी बचाव कार्य में जुट गई थीं। एक निजी पार्टी का रोबोट भी लाया गया था। पूरी रात ऑपरेशन चलाया गया। बच्ची करीब 35 फुट अंदर थी। इसके बाद इसे बाहर निकाला गया। ऊपर आने के दौरान वह 5 फुट की दूरी पर फंस गई। इसके बाद बगल में खुदाई कर उसे बाहर निकाला गया।

ग्राम तमाचण में शनिवार सुबह साढ़े 09 बजे ढाई साल की बच्ची बोरवेल में गिर गई। बोरवेल 250 फुट गहरा है। बोरवेल में 20 फुट की गहराई में उसके फंसे होने की जानकारी के बाद बचाव कार्य शुरू किया गया। मौके पर फायर ब्रिगेड की दो टीम समेत एनडीआरएफ की टीम भी बच्ची को सकुशल निकालने के प्रयास में करीब 21 घंटे जुटी रही, लेकिन आखिरकार बच्ची को नहीं बचाया जा सका। तमाचण के खेती वाले क्षेत्र में कुछ श्रमिक परिवार काम में जुटे थे। इसी दौरान वहां कुछ बच्चे भी खेल रहे थे। तभी एक खुले बोरवेल में ढाई साल की बच्ची गिर गई। श्रमिकों समेत आसपास के लोगों ने इसकी सूचना दमकल और प्रशासन को दी। इसके बाद यहां बच्ची को निकालने का कार्य शुरू किया गया। दमकल टीम के अनुसार बोरवेल से 5 फीट की दूरी पर गहरा गड्ढा तैयार किया गया। बोरवेल में बच्ची को ऑक्सीजन आदि देने की व्यवस्था की गई। कैमरे की मदद से बच्ची की स्थिति का पता लगाया गया जिसमें उसका हाथ दिख रहा था।

Tags: Jamnagar