सूरत : गोकुलम डेयरी, जनता आइसक्रीम समेत आठ दुकानों से कोको सैंपल फेल

15 किलो कोको, दूध पाउडर का विनाश

सूरत : गोकुलम डेयरी, जनता आइसक्रीम समेत आठ दुकानों से कोको सैंपल फेल

लेब जांच के दौरान कोको पाउडर में  प्रोटीन फुड फेट, बटर सामग्री निर्धारित मानक से कम पायी गई  

सूरत के  प्रसिद्ध कोल्ड कोको विक्रेता सहित आठ प्रतिष्ठानों से कोल्ड कोको के नमूने नगर निगम के खाद्य विभाग की प्रयोगशाला परीक्षण में विफल रहे हैं। कोको की गुणवत्ता घटिया साबित हुई है। नगर निगम ने करीब 15 किलो कोको पाउडर, मिल्क पाउडर नष्ट किया।

सूरत नगर निगम के खाद्य विभाग की टीम द्वारा शहर के अलग अलग क्षेत्र से कोल्ड कोको में उपयोगी कोको पावडर, मिल्क पावडर के नुमने लिए गए थे। लेब टेस्ट के दौरान आठ  प्रतिष्ठानों में से लिए गए कोको पाउडर के नमूनों में खामियां सामने आई हैं।

अठवालाइन्स स्थित गोकुलम डेयरी से लिए गए कोको के नमुनों में मक्के के आटे में न्यूनतम प्रोटीन 8.0 प्रतिशत और फुट फेट न्यूनतम 3.1 प्रतिशत होना चाहिए, जो मानक से कम था।

हीराबाग वराछा स्थित श्रीनाथ आइसक्रीम के मिल्क पाउडर का सैंपल जांच में फेल हो गया। वराछा रोड सांवलिया आइसक्रीम में मिल्क पाउडर में मिल्क प्रोटीन न्यूनतम आवश्यकता 34.0 प्रतिशत से कम है।

ए.के. रेड पर जनता आइसक्रीम, पाल  क्षेत्र की श्रीदेव आइसक्रीम, वराछा की श्रीनाथ आइसक्रीम और भेस्तान की कोमल आइसक्रीम और जूस सेंटर से लिए गए कोको पाउडर के नमूनों में कोको बटर की मात्रा न्यूनतम 20.0 प्रतिशत से कम पाई गई है। न्यायनिर्णयन (एडज्युडिकेटींग) अधिकारी के समक्ष इन संस्था के खिलाफ शिकायत दर्ज की जाएगी।

 

Tags: Surat