सूरत : लाजपोर सेंट्रल जेल के कैदी कक्षा 12 की परीक्षा में पास, सौ प्रतिशत परिणाम

कुल 13 कैदियों ने कक्षा 12 की दी थी परीक्षा

सूरत : लाजपोर सेंट्रल जेल के कैदी कक्षा 12 की परीक्षा में पास, सौ प्रतिशत परिणाम

लाजपोर जेल में कैदीओं को परीक्षा देने के लिए कक्षा १० और १२ का परीक्षा केन्द्र बनाया गया था

मार्च महीने में गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की सामान्य प्रवाह की परीक्षा का परिणाम आज घोषित किया गया है। सूरत की लाजपोर जेल में 13 बंदियों ने यह परीक्षा दी थी सभी 13 कैदियों ने कक्षा 12वीं पास की।। जबकि 10वीं कक्षा में 14 बंदियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें से 13 पास हुए। आज घोषित परिणाम के साथ ही लाजपोर मध्यस्थ जेल का 100 फीसदी रिजल्ट आ गया है।

जेल में बंद कैदियों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी थी

नामदार न्यायालय के आदेश के अनुसार लाजपोर मध्यस्थ जेल, सूरत में न्यायिक हिरासत में रखे गए अभियुक्तों और कैदियों को उनके शिक्षा के अधिकार से वंचित नहीं किया जाता है । जो लोग जेल में शिक्षा प्राप्त करने और जेल के बाहर उज्ज्वल भविष्य और करियर बनाने के उद्देश्य से बोर्ड परीक्षा देना चाहते हैं उनके लिए बोर्ड परीक्षा देने की योजना बनाई गई थी । मार्च-अप्रैल 2023 के शैक्षणिक वर्ष के दौरान कक्षा-10 के बोर्ड के कुल 14 और कक्षा-12 के बोर्ड के कुल 13 कैदी परीक्षा में शामिल हुए थे। 

जेल का कक्षा 12 का परिणाम शत प्रतिशत रहा

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक बोर्ड ने आज कक्षा 12 की सामान्य स्ट्रीम का परिणाम घोषित कर दिया है। सूरत के लाजपोर सेंट्रल जेल के 13 कैदियों ने इस बोर्ड परीक्षा में भाग लिया था। इस बीच आज घोषित नतीजों में लाजपोर सेंट्रल जेल का शत प्रतिशत परिणाम आया है। जेल के अंदर परीक्षा देने वाले 13 कैदियों ने 12वीं की परीक्षा पास की है।

एक कैदी 10वीं में फेल हो गया

लाजपोर सेंट्रल जेल के 14 कैदियों ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा दी थी। पूर्व में घोषित 10वीं बोर्ड के रिजल्ट में 14 कैदियों में से 13 पास हुए हैं। जबकि 1 कैदी मामूली अंकों से फेल हुआ है। साथ ही लाजपोर जेल में 10वीं का 93 फीसदी रिजल्ट आया है। कैदियों ने जेल में रहते हुए शिक्षा में रुचि दिखाई और जेल से उच्च करियर बनाने की तैयारी की।

उत्तीर्ण कैदीओं का सम्मान किया जायेगा

लाजपोर जेल के जेलर ने कहा कि जेल में बंदियों द्वारा दी गई बोर्ड परीक्षा का परिणाम बहुत अच्छा रहा है। बंदियों ने जीवन भर पढ़ाई की है और बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण कर जीवन में अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाया है। 100 प्रतिशत परिणाम आया है। जबकि केवल एक कैदी 10वीं कक्षा में फेल हो गया है। फिर भी बहुत अच्छा रिजल्ट आया है। सभी बंदी अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए प्रेरणास्रोत हैं फिर उत्तीर्ण बंदी को विशेष सम्मान दिया जाएगा जिससे उत्तीर्ण बंदी को जीवन में प्रोत्साहन मिलेगा और अन्य बंदी को भी प्रेरणा मिलेगी।

Tags: Surat