सूरत : शहर में पहली बार किन्नरों के‌ लिए फैशन शो आयोजित

21 किन्नरों ने किया रैंप वॉक

सूरत : शहर में पहली बार किन्नरों के‌ लिए फैशन शो आयोजित

समाज और किन्नरों के बीच समानता का पुल बनाने के उद्देश्य से फैशन शो आयोजित हुआ

किन्नरों और समाज के बीच एक तुलनात्मक सेतु बनाने के उद्देश्य से वेसु में किन्नरों के लिए एक फैशन शो का आयोजन किया गया और इस आयोजन का नाम तुल्याता भी रखा गया। यह फैशन शो इस मकसद से आयोजित किया गया था कि किन्नर भी अलग-अलग क्षेत्रों में अपना नाम बना सकें और हर क्षेत्र में काम कर सकें।

तीसरे लिंग के रूप में पहचाने जाने वाले किन्नर समाज में शुभ अवसरों पर शुभेच्छा पाकर अपना गुजारा करते हैं। हालांकि अब किन्नर धीरे-धीरे इस काम से कुछ अलग करना सीख रहे हैं और उन्हें समाज में बराबरी से चलने देने के मकसद से सूरत में एक फैशन शो का आयोजन किया गया है। फैशन शो की आयोजक हेतलबेन ने कहा कि मैं किन्नारो के साथ कई सालों से जुड़ी हूं। उन्हें अभी भी समाज में ऐसी हैसियत नहीं है कि वे समाज में एक साथ चल सकें।

आज के समाज में किन्नर सिर्फ ताली बजाकर और पैसे मांगकर नहीं बल्कि अलग-अलग क्षेत्रों में काम करना चाहते हैं, इसलिए मैं पिछले दो साल से इन्हें फैशन शो के लिए तैयार कर रही हूं और आज 21 महिलाओं का फैशन शो हुआ। जिनमें से कई किन्नर हैं जो अच्छा गा सकते हैं, कुछ को कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान है। इन किन्नरों को फैशन शो के लिए तैयार होने में काफी वक्त लगता था, लेकिन आज अच्छी तरह से ट्रेईन हो गए है। इन किन्नरों को साड़ी के लिए भी शूटींग भी करते हैं, कुछ छोटे रोल कर सकते हैं और कुछ अच्छे सिंगर बन सकते हैं।

फैशन शो से जुड़ी किन्नर नूरी कुंवरबा ने कहा कि फैशन शो करने का मुख्य उद्देश्य आज के समय में समाज के साथ समानता हासिल करना है। इस कार्यक्रम का आयोजन इस उद्देश्य से किया गया है कि हम भी समानता प्राप्त करें। लोगों की मानसिकता बदले न कि जो हमारे प्रति लोगों के मन में जो पूर्वाग्रह है। आज भी समाज में कई ऐसे बच्चे किन्नर के रूप में जन्म लेते हैं। ऐसे बच्चों को उनके माता-पिता घर में ही उनमें मौजूद आंतरिक प्रतिक्रियाओं को बाहर लाए और दूसरी चीजें सिखाए। फैशन शो यानी वेर्स्टन कपड़े ही नही मगर भारतीय संस्कृति की प्रतिक साडी भी फैशन शो में सबसे सुंदर परिधान है। समाज के लोगों को यह भी पता होना चाहिए कि फैशन शो आप साड़ी में भी कर सकते हैं और साड़ी सबसे श्रेष्ठ परिधान है] यह इस फैशन शो ने दिखाया है। 

Tags: Surat