सूरत : हीरा कंपनी और ईएसजी फ्रंट रनर ने ग्राउंडब्रेकिंग सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव का आयोजन किया

दुनिया में आप जो बदलाव देखना चाहते हैं, उसकी शुरुआत अपने घर से करें

सूरत : हीरा कंपनी और ईएसजी फ्रंट रनर ने ग्राउंडब्रेकिंग सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव का आयोजन किया

हमें धरती मां और अपने आसपास के लोगों से हमेशा कुछ न कुछ सीखना चाहिए: गोविंद ढोलकिया 

सूरत में शनिवार को एक प्रमुख हीरा क्राफ्टिंग और निर्यात कंपनी, श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स (एसआरके) ने सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव 2023' का आयोजन किया। जिसमें नेचुरल डायमंड काउंसिल और सदर्न गुजरात चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई ) सपोर्टिंग पार्टनर के रूप में जबकि ग्लोबल नेटवर्क फॉर जीरो नॉलेज पार्टनर के रूप में थे।

इस कॉन्क्लेव की थीम "कॉरपोरेट क्लाइमेट एक्शन पर पुनर्विचार" थी, जिसमें देश के नेताओं ने स्थिरता, ग्रीन बिल्डिंग, नेट ज़ीरो, कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी और जलवायु परिवर्तन के कारण उद्योग, सरकार और समाज के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के तरीके जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की थी। यह था भी चर्चा की।

द ग्लोबल नेटवर्क फॉर ज़ीरो के अध्यक्ष और सीईओ महेश रामानुजम उन मुख्य वक्ताओं में से एक थे जिन्होंने भारतीय व्यवसायों के टिकाऊ बनने के इरादों और उन इरादों को हासिल करने के लिए उनके द्वारा की जाने वाली कार्रवाइयों के बीच अंतर पर चर्चा की। इसके अलावा एसआरके ने जिस तरह से वह आगे बढ़ रहे हैं उसकी तारीफ की और संदेश दिया कि अन्य व्यवसायों को भी उनसे आगे बढ़ना चाहिए।

इस समृद्ध और ज्ञानवर्धक कॉन्क्लेव में उदयपुर के प्रिंस और एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स के प्रबंध निदेशक एचई लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ा ने डीकार्बोनाइजेशन के लिए रणनीति बनाने पर चर्चा की।  प्रो. रजत मोना ने कहा “यदि भारत में प्रत्येक व्यक्ति हर 6 महीने में एक पेड़ लगाता है और उसकी देखभाल करता है, तो हमारे पास हर साल 284 करोड़ पेड़ों के विकास में योगदान करने की क्षमता है। तो आइए हम आज से इस संकल्प की शुरुआत करें और अपने पर्यावरण को खराब होने से बचाने के लिए सामूहिक प्रयास करें।

इस कॉन्क्लेव में 2 पैनल चर्चाएँ भी हुईं, जिसमें उपस्थित पैनलिस्टों ने विस्तार से बताया कि सस्टेनेबिलिटी को समझाने के लिए स्टोरीटेलिंग कितनी महत्वपूर्ण है और कॉर्पोरेशन्स के लिए सस्टेनेबिलिटी के बारे में सोचना और सस्टेनेबिलिटी की दिशा में उचित कदम उठाना कितना महत्वपूर्ण है।

एसआरके टिकाऊ प्रथाओं में अपने नेतृत्व के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है और 2024 तक अपने दोनों हीरे की क्राफ्टिंग सुविधाओं के लिए नेट जीरो बनने में सक्षम है ।  उद्योग-अग्रणी कर्मचारी लाभ और कार्यस्थल के अनुभव उनकी स्थिरता पर विस्तृत अपडेट के साथ इसमें विवरण शामिल हैं जैसे कि उन्हें अपने लोगों को इतना वापस देने की अनुमति क्या है, और 1% दुर्घटना दर बनाए रखने के लिए।

एसआरके के स्थापक गोविंद ढोलकिया (गोविंदकाका) ने अपने भाषण के दौरान कहा, “हम सभी को अपनी धरती से और एक-दूसरे से बहुत कुछ सीखना है। मैं हमेशा अपने एसआरके परिवार के सदस्यों से कहता हूं कि मैं हमेशा सीखता रहूंगा कि मैं पृथ्वी को कैसे सुधार सकता हूं, मैं अपनी जिज्ञासा हमेशा बनाए रखूंगा और मैं अपनी आखिरी सांस तक एक छात्र बना रहूंगा।
जैसा कि व्यापारिक नेताओं का इस तरह से एक साथ आना जारी है, यह दर्शाता है कि स्थिरता केवल एक मूलमंत्र नहीं है बल्कि भविष्य की सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।

Tags: Surat SGCCI