अहमदाबाद : अदानी पोर्ट्स वित्त वर्ष  22-23 में अब तक का उच्चतम 120 मिली. मीट्रिक टन रेल कार्गो को संभालने का रिकॉर्ड बनाया

वित्त वर्ष-23 में मुंद्रा पोर्ट ने 15 हजार कंटेनर ट्रेनों का संचालन किया

अहमदाबाद : अदानी पोर्ट्स वित्त वर्ष  22-23 में अब तक का उच्चतम 120 मिली. मीट्रिक टन रेल कार्गो को संभालने का रिकॉर्ड बनाया

भारतीय रेलवे के लिए अदानी पोर्ट्स और एसईजेड वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड 14 हजार करोड़ रुपए का राजस्व अर्जित किया

अदानी उद्योग समूह की प्रमुख कंपनी अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) ने पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक के सबसे अधिक 120.51 मिलियन मीट्रिक टन के रेल कार्गो को संभालने ( हेन्डल करने)  का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। जिसे अपने पिछले श्रेष्ठ  98.61 मिलियन मीट्रिक टन को पार कर गया। रेलवे कार्गो हैंडलिंग के क्षेत्र में यह सिध्दी ने मुंद्रा पोर्ट की क्षमता का एक उत्कृष्ट उदाहरण भी प्रदान किया है।

अदानी पोर्ट्स एक छोड से दुसरे छोड तक कार्गो परिवहन के लिए रसद सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारतीय रेलवे की सामान्य प्रयोजन वैगन निवेश योजना (GPWIS) के तहत, रेल द्वारा संभाले जाने वाले कार्गो में साल-दर-साल 62% की भारी वृद्धि हुई है। मुंद्रा पोर्ट ने पिछले वित्त वर्ष -23 में 15,000 से अधिक कंटेनर ट्रेनों को संभालकर भारत के एक्जिम गेटवे के रूप में अपनी पैठ मजबूत की है। इस दौरान अदानी पोर्ट्स और एसईजेड ने भारतीय रेलवे के लिए रेल कार्गो से करीब 14 हजार करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया।

मुंद्रा पोर्ट द्वारा हैंडल की जाने वाली डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेनों में पिछले साल साल-दर-साल 4.3% की वृद्धि हुई है। ट्रेनों पर कंटेनरों की डबल-स्टैक लोडिंग ऊर्जा कुशल और विश्वसनीय परिवहन सुनिश्चित करती है, जबकि प्रति यूनिट कुल लागत को कम करने से ग्राहकों की संतुष्टि में इजाफा होता है।

रेल परिवहन का उपयोग सड़क परिवहन के कार्बन फुटप्रिंट को कम करता है और कंटेनर ट्रेनों का कुशल संचालन अतिरिक्त ट्रक परिवहन की आवश्यकता को कम करके कार्बन उत्सर्जन को कम करता है। यह ऑपरेशन पर्यावरण के अनुकूल संचालन के लिए मुंद्रा पोर्ट की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बंदरगाह ऑपरेटर बन रहा अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड,  भारत के बंदरगाह और रसद बुनियादी ढांचे के विकास में सबसे आगे होने के नाते, इस क्षेत्र में कंपनी का योगदान जिम्मेदार व्यावसायिक प्रथाओं और दीर्घकालिक विकास का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।