सूरत : शहर में डामर की सडकों पर सीमेन्ट कोन्क्रीट का लेयर लगेगा

24 मीटर और 30 मीटर चौड़ी सडक सीसी ओवरले में तब्दील होगी

सूरत : शहर में डामर की सडकों पर सीमेन्ट कोन्क्रीट का लेयर लगेगा

मानसून के दौरान कटाव को रोकने के लिए सभी मुख्य सड़कों का निर्माण सीसी ओवर-ले डिजाइन के साथ किया जाएगा


मानसून के दौरान शहर में कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। इसलिए भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए 24 मीटर और 30 मीटर चौड़ी हर टीपी रोड को सीसी ओवरले में तब्दील करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 1 किमी से कम, 1 किमी से 2 किमी और 2 किमी से अधिक लंबाई की सड़कों के सीसी ओवर-ले डिजाइन किए गए हैं। तीन श्रेणी के अनुसार डिजाइन देने के कार्य के लिए सहमति देने वाले तीन सलाहकारों के यूनिट रेट के रूप में मूल्य स्वीकृत करने की स्वीकृति शासकों से मांगी गई है।

शहर में पहली बार इस तरह से सड़कें बनेंगी। प्रत्येक सड़क पर एक विशिष्ट ओवर-लेन डिजाइन संभव नहीं है क्योंकि 24 मीटर और 30 मीटर चौड़ी टीपी सड़कों पर अंकुश की मोटाई अलग-अलग होती है और प्रत्येक सड़क का यातायात पैटर्न और यातायात सर्वेक्षण अलग होता है। इसलिए मामला-दर-मामला आधार पर यातायात की मात्रा का अध्ययन करने के बाद प्रत्येक सड़क के लिए अलग-अलग ओवर-लेन डिजाइन करने का निर्णय लिया गया है। इसलिए नगर पालिका ने 1 किमी से कम की सड़कों, 1 किमी से 2 किमी लंबाई की सड़कों और 2 किमी से अधिक लंबाई की सड़कों के लिए सीसी ओवर-लेन डिजाइन करने के लिए कोटेशन मांगा।

जिसमें तीन कंसल्टेंट्स मेटेस्ट इंजीनियरिंग सर्विसेज, जियो डिजाइन एंड रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड और एसवीएनआईटीए ने यूनिट रेट के हिसाब से सहमति दी है। जिसमें 1 किमी से कम सड़क के लिए 45000, 1 किमी से 2 किमी सड़क के लिए 70 हजार, 2 किमी से अधिक सड़क के लिए 1 लाख यूनिट दर निर्धारित की गई है। स्थायी समिति के समक्ष अनुमोदन के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है।

Tags: Surat