सूरत : रूस-यूक्रेन युद्ध का असर हीरा उद्योग पर दिख रहा

सूरत के हीरा उद्योग में मदी के चलते अवकाश 

सूरत : रूस-यूक्रेन युद्ध का असर हीरा उद्योग पर दिख रहा

हीरा कामगार संघ द्वारा रत्न कलाकारों को अवकाश वेतन स्वीकृत करने हेतु कलेक्टर को अभ्यावेदन

सूरत डायमंड वर्कर्स यूनियन ने आज जिलाधिकारी को याचिका देकर कहा कि हीरा उद्योग में जो अवकाश घोषित किया गया है, उसे ज्वेलर्स को भी दिया जाए, उनकी आर्थिक स्थिति और कमजोर हुई है।

रत्न कलाकारों को वेतन देने की मांग

सूरत डायमंड वर्कर्स एसोसिएशन के अनुसार, यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध ने हीरा उद्योग में रफ के आयात को प्रभावित किया है। वहीं दूसरी ओर कई फैक्ट्रियों में जरूरत से ज्यादा उत्पादन भी किया गया जिससे मंदी की स्थिति पैदा हो गई है। ऐसे में फैक्ट्री मालिक अपना आर्थिक नुकसान बचाने के लिए छुट्टी की घोषणा कर देते हैं। अवकाश होने के कारण रत्नकलाकारों को भुगतान नहीं करना पड़ता जिसका आर्थिक रूप से लाभ कारखाना मालिक को मिलता है। लेकिन रत्न कलाकारों के लिए ये दिन बहुत कठिन हो जाते हैं उनके पास आय का कोई अन्य साधन नहीं है और अचानक ऐसी छुट्टी उनके लिए एक बड़ा आर्थिक नुकसान बन जाती है।

रत्नदीप योजना लागू करने की मांग

सूरत डायमंड वर्कर्स यूनियन ने मांग की है कि हीरा उद्योग में मंदी की आग एक बार फिर दिखाई दे रही है। रोजगार को लेकर एक बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है। अधिकांश फैक्ट्रियों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।  इस अवकाश के दौरान रत्न कलाकारों के वेतन का क्या होगा, उनके परिवार का भरण-पोषण कैसे होगा, इसका कोई जवाब कारखाना मालिक नही दे रहे। इसलिए जिलाधिकारी को ज्ञापन प्रस्तुत किया गया है कि अवकाश घोषित होने के बावजूद भी रत्न कलाकारों का वेतन दिया जाए। हम राज्य सरकार से भी रत्नदीप योजना को जल्द से जल्द लागू करने का अनुरोध करते हैं ताकि रत्नकलाकारों को हो रही आर्थिक तंगी से कुछ राहत मिल सके।

Tags: Surat