बायजू के सीईओ रवींद्रन बायजू के तीन ठिकानों पर ईडी का छापा

ईडी ने ये छापेमारी बायजू रवींद्रन और उनकी कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के ठिकानों पर की है

बायजू के सीईओ रवींद्रन बायजू के तीन ठिकानों पर ईडी का छापा

नई दिल्ली, 29 अप्रैल (हि.स.)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बेंगलुरु में ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म बायजू के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बायजू रविंद्रन के तीन ठिकानों पर छापेमारी की है। ईडी ने ये छापेमारी बायजू रवींद्रन और उनकी कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के ठिकानों पर की है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म बायजू के सीईओ रवींद्रन बायजू और उनकी कंपनी के बेंगलुरु में तीन परिसरों पर तलाशी ली गई है। ईडी के मुताबिक रवींद्रन बायजू के कार्यालय और आवास की तलाशी के दौरान विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डेटा जब्त किए गए हैं।

जांच एजेंसी के मुताबिक यह कार्रवाई विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) फेमा के प्रावधानों के तहत की गई है। ईडी ने बताया कि फेमा के प्रावधानों के तहत रवींद्रन बायजू के कुल 3 परिसरों-दो कारोबारी और एक रिहायशी परिसर पर छापे मारे गए। ईडी के मुताबिक ये कार्रवाई कुछ लोगों से मिली विभिन्न शिकायतों के आधार पर की गई है।

जांच एजेंसी के मुताबिक रवींद्रन बायजू को कई समन भेजे गए, लेकिन वह ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए। ईडी ने तलाशी के दौरान पाया गया कि रवींद्रन बायजू की कंपनी ‘थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड’ को वर्ष 2011 से 2023 के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के तहत करीब 28 हजार करोड़ रुपये मिले हैं। कंपनी ने इस अवधि के दौरान एफडीआई के नाम पर विभिन्न विदेशी प्राधिकारों को लगभग 9,754 करोड़ रुपये भेजे।

Tags: