वड़ोदरा : प्रशासन ने नर्मदा नदी से बालू ले जा रहे 18 डंपर और 43 नावें जब्त कीं

राजस्व विभाग, खदान, पुलिस और आरटीओ कार्यालय के अधिकारियों की एक टीम ने मिलकर छापे की कार्यवाही की

वड़ोदरा : प्रशासन ने नर्मदा नदी से बालू ले जा रहे 18 डंपर और 43 नावें जब्त कीं

भूमाफिया द्वारा नियमों का उल्लंघन कर रेत का खनन कर परिवहन किये जाने की शिकायत के बाद कलेक्टर अतुल गोर एवं पुलिस अधीक्षक रोहन आनंद ने अधिकारियों की टीम बनाकर भूमाफियायों पर कार्रवाई के निर्देश दिये। जिसके तहत प्रांतीय अधिकारी करजन आशीष मियात्रा की अध्यक्षता में तलाशी अभियान की योजना बनाई गई थी। जिसके तहत भूगर्भ विज्ञानी सुनीता अरोड़ा व कारजन पीआई एके भरवाड़ व आरटीओ सीआर पटेल ने सभी प्रशासनिक तंत्र की समन्वित टीम गठित कर अलग-अलग स्थानों पर बालू भर निकलने वाले वाहनों की जांच की।

चेकिंग के दौरान बालू से भरे 70 डंपरों में से 18 डंपर ओवरलोडेड मिले। खान अधिकारी सुनीता अरोड़ा द्वारा 18 डंपरों को जब्त कर लिया गया है, जो उनकी ओवरलोड क्षमता के आधार पर दंडात्मक कार्रवाई का सामना करेंगे। इसके अलावा कर्जन पुलिस ने यातायात नियमों की अवहेलना करने पर 50 वाहनों को पकड़कर स्थल पर ही 24,500 रुपये का जुर्माना वसूल किया। आर.टी.ओ. द्वारा रेती के डम्पर भरकर निकलने वाहनों 35 बालू डंपर चालकों को गिरफ्तार कर रुपये के मेमो बनाकर 4,38,500 रुपये स्थल पर दंड वसूल किया। 

इसके अलावा ओज, देलवाड़ा, सायर, कहोना, फतेपुरा, पुरा और सोमज गांवों में नर्मदा नदी के किनारे अवैध रूप से चल रही 43 डोंगियों को भूमि सर्वेक्षणकर्ता सुनीता अरोड़ा ने जब्त किया है। इस संबंध में नियमानुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। इस प्रकार अवैध खदानों के विरुद्ध प्रशासनिक व्यवस्था एवं पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की गयी है तथा भविष्य में भी समय-समय पर औचक निरीक्षण कर अवैध खनन एवं परिवहन की गतिविधियों पर रोक लगाई जायेगी।

Tags: Vadodara