राजकोट : गर्मी बढ़ने से दोपहर 1 से शाम 5 बजे तक ट्रैफिक सिग्नल बंद रहेंगे

 वाहन चालकों के हित को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया

राजकोट : गर्मी बढ़ने से दोपहर 1 से शाम 5 बजे तक ट्रैफिक सिग्नल बंद रहेंगे

प्रदेश में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। कुछ शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार जा रहा है। राजकोट शहर में भी पारा 40 डिग्री के पार पहुंचने लगा है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान और भी बढ़ने की संभावना जताई है। इस साल गर्मी की शुरुआत में देरी हुई है, लेकिन अब भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। इसके बाद राजकोट यातायात विभाग ने दोपहर में वाहन चालकों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए दोपहर 1 से शाम 5 बजे तक ट्रैफिक सिग्नल बंद रखने का निर्णय लिया है।

राजकोट में ट्रैफिक सिग्नल दोपहर 1 से शाम 5 बजे तक बंद रहेंगे

भीषण गर्मी से बचने के लिए राजकोट यातायात विभाग ने एक अहम फैसला लिया है। दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक शहर के सभी ट्रैफिक सिग्नल बंद रहेंगे। जिससे वाहन चालकों को भीषण गर्मी में ट्रैफिक सिग्नल पर खड़े होकर गर्मी में झुलसना नहीं पड़ेगा। दोपहर या गर्मी में लोग बिना काम के बाहर जाने से बचते हैं, लेकिन यह फैसला उनके लिए अहम है, जिन्हें मजबूरी में बाहर जाना पड़ता है।ट्रैफिक सिग्नल आमतौर पर 60 से 90 सेकंड के लिए बंद रहते हैं। यह समय सुनने भले ही कम लगता है, लेकिन जब आपको चिलचिलाती गर्मी में इतनी देर तक खड़ा रहना पड़ता है तो बहुत मुश्किल होता है। खासकर बुजुर्गों और बच्चों को इस फैसले से ज्यादा फायदा होगा और गर्मी-लू से बच सकेंगे।

गर्मियों में लू लगने से बेहोशी के मामले होते हैं

गर्मी में असहनीय गर्मी के कारण लू लगने के कई मामले सामने आते हैं और कई बार तो लोग बेहोश भी हो जाते हैं। ट्रैफिक विभाग ने ट्रैफिक सिग्नल पर खड़े होकर लोगों को परेशानी से बचाने की कोशिश की है। इस दौरान तेज धूप के कारण कोई बहुत जरूरी काम होने पर ही लोग बाहर निकलते हैं। ताकि इस फैसले से यातायात विभाग को किसी खास तरह की यातायात समस्या का सामना नहीं करना पड़े। यह फैसला अगली सूचना तक प्रभावी रहेगा।

Tags: Rajkot