सूरत : कामरेज में एम्ब्रोईडरी मशीन मोड़ते समय करंट लगने से दो मजदूरों की मौत

एम्ब्रोईडरी मशीन पर कपड़ा बदलते समय हुई घटना

सूरत : कामरेज में एम्ब्रोईडरी मशीन मोड़ते समय करंट लगने से दो मजदूरों की मौत

खिड़की से बाहर हाईटेंशन लाईन से मशीन के लोहे का हिस्सा छुने से करंट लगा

सूरत में कामरेज के गांव खोलवड़ स्थित अमृत उद्योगनगर में कढ़ाई ( एम्ब्रोईडरी) की एक फैक्ट्री में करंट लगने से दो कारीगरों की मौत हो गई है। कढ़ाई मशीन का कपड़ा बदलने के लिए मशीन का एक हिस्सा खिड़की से बाहर ले जाने के दौरान खिड़की के बाहर हाईटेंशन लाइन में मशीन का एक हिस्सा फंस जाने से दोनों मजदूरों को करंट लग गया। पूरी घटना फैक्ट्री में लगे सीसीटीवी कैमरों में रिकॉर्ड हो गई है। करंट लगते ही मजदूर फैक्ट्री में गिर पड़े। इलाज के लिए अस्पताल ले जाते समय ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सक ने दोनों कारीगरों को मृत घोषित कर दिया। कामरेज पुलिस ने पूरे मामले में आकस्मिक मौत का मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की है।

राजेशभाई सवजीभाई वरडिया की कढ़ाई की फैक्ट्री सूरत के कामरेज खोलवड़ गांव के अमृत उद्योगनगर में स्थित है। यहां मूल रूप से यूपी के भगवान सिंह साहब सिंह राजपूत (उम्र 27) और सतीश कुमार मलिखान सिंह राजपूत (उम्र 28) नाम के दो कारीगर काम कर रहे थे। भगवानसिंह व सतीशकुमार फैक्ट्री की दूसरी मंजिल पर कढ़ाई मशीन पर काम कर रहे थे, मशीन में कपड़ा घुमाते समय कढ़ाई मशीन 30 फीट लंबी थी जिसे बदलना पड़ा। फिर भगवानसिंह और सतीशमार ने आनन-फानन में मशीन का एक सिरा खिड़की से बाहर निकाला जो खिड़की के बाहर से गुजर रही बिजली आपूर्ति की हाईटेंशन लाइन से चिपक गया। जिससे दोनों कारीगरों को करंट लग गया।

मशीन का एक हिस्सा हाईटेंशन लाइन पर गिरने से दोनों मजदूरों को करंट लग गया। करंट लगते ही दोनों मजदूर जमीन पर गिर पड़े। करंट लगने से फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूर दौड़ते हुए आए और दोनों मजदूरों को तुरंत इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया। लेकिन ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सक ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। करंट लगने की घटना फैक्ट्री में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। घटना का चौंकाने वाला सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। जिसमें महज एक सेकेंड में मजदूर करंट की चपेट में आकर जमीन पर गिर जाता है।

घटना की जानकारी होने पर कामरेज पुलिस व मृतक भगवानसिंह राजपूत के चाचा चंद्रप्रकाश राजपूत सहित अन्य ग्रामीण मौके पर पहुंचे। जहां कढ़ाई फैक्ट्री के सीसीटीवी फुटेज को पुलिस ने जब्त कर लिया है, वहीं आकस्मिक मौत का मामला दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की गयी है। भगवान सिंह राजपूत और सतीश राजपूत के शवों को उनके पैतृक उत्तर प्रदेश ले जाने की कार्रवाई की गई।

Tags: Surat